इस तरह पाएंगे डार्क सर्कल्स एवं आँखों की सभी समस्याओं से निजात:फॉलो करें ये 5 टिप्स

आजकल की जीवनशैली काफी तनावभरी होती है ,काम के दबाव और स्ट्रेस के चलते लोग ढंग से नींद नहीं ले पाते, इस वजह से आँखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं।

अत्यधिक काम के चलते आँखों की रोशनी भी प्रभावित होती है आँखों के नीचे काले घेरे की समस्या हो या आँखों की रोशनी सम्बन्धी समस्या, इन्हें कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। डार्क सर्कल्स की वजह से तो खूबसूरत चेहरा भी बेजान दिखने लगता है।

यूँ तो बाजार से में कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन आज के इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स जिन्हे फॉलो करके आप इन समस्याओं से घर बैठे बिना पैसे खर्च किये ही  छुटकारा पा सकते हैं।

आलू का रस :-

आलू का रस डार्क सर्कल्स को मिटाने के घरेलु उपायों में सबसे बेहतर है। आलू को कास के इसका रस निकल लीजिये और साफ कॉटन में भिगो के इसे आँखों पर 15 मिनट के लिए रखें।

इसके पश्चात् ताजे पानी से आँखों को धो लें। इसे सप्ताह में जितनी बार कर सकते है करें जल्दी ही डार्क सर्कल्स हटने लगेंगे।

टमाटर का रस :-

टमाटर न सिर्फ डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा दिलाने में लाभकारी है बल्कि शरीर के वे हिस्से जहाँ त्वचा पर कालापन आ गया है (जैसे कोहनी, टखना,गर्दन) उन्हें साफ करता है और त्वचा को प्राकृतिक रूप से कोमल बनाता है।

डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए एक चम्मच टमाटर के रस में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाकर उसे आंखों पर लगाएं. 5-10  मिनट के बाद चेहरा साफ पानी से  धो लें ।

ये दिन में कम से कम 2 बार करें।दूसरी विधि में ,गर्दन व कोहनी का कालापन दूर करने के लिए टमाटर को बीच में से आधा करके नमक लगा लीजिये और काले हिस्से पर धीरे धीरे रब्ब कीजिये कुछ ही दिनों में परिणाम  नजर आने लगेगा ।

टीबैग:-

इस विधि के लिए ग्रीन टी बैग को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें और ठंडा होने पर टी बैग को आंखें बंद कर के आंखों के ऊपर रख लें। ये उपाय रोज करेंगे तो काले घेरों से जल्दी निजात मिलेगी। 

संतरे का रस:- 

संतरे के रस में ग्लिसरीन की कुवह बुँदे मिलाएं और  डार्क सर्कल्स पर लगाएं इससे स्किन में चमक भी आती है और डार्क सर्कल भी दूर होंगे। संतरे के छिलके को सुखाकर ,पीस लें और पेस्ट बनाके स्किन पर लगाएं ,त्वचा मुलायम और रंग साफ होगा। 

खीरा :-

खीरा आँखों को ठंडक प्रदान करता है। खीरे को गोल आकार में काटकर उसे कुछ मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।इसके बाद खीरे के टुकड़ों को 10-15  मिनट के लिए आंखों पर रखें।

इन सब उपायों में सबसे असरदार  है :-

हमारी सुबह की लार :-

सुबह के समय जब हम जागते है तब हमारे मुँह में जो लार बनी हुई होती है वो आयुर्वेद में आँखों के लिए बेहद असरकारक मानी गयी है । यहाँ तक की लगातार यह उपाय करने पर आँखों की रोशनी बढ़ती है और चश्मा उतर जाता है ।

इसलिए रात को ब्रश करने के बाद कुछ न खाये और सुबह उठते ही मुँह की लार को काजल की तरह आँखों में  और डार्क सर्कल पर लगाएं ,बहुत जल्दी और चमत्कारिक परिणाम प्राप्त होंगे । 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *