कर्नाटक में भी बीजेपी सरकार

कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन सरकार  के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी अल्पमत के चलते गिर गई । विश्वास प्रस्ताव में एचडी कुमारास्वामी के पक्ष में 99 वोट  पड़े तथा विपक्ष में 105 वोट पडे और 20 विधायक गैरहाजिर रहे ।

कर्नाटक में बसपा के एक विधायक को मायावती ने कुमारस्वामी सरकार के पक्ष में वोट करने के लिए कहा था लेकिन वो भी विधानसभा में नदारद थे ।

एचडी कुमार स्वामी की 14 महीने की सरकार गिर गई है और ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि कर्नाटक में भाजपा प्रमुख येदुरप्पा अगले मुख्यमंत्री हो सकते हैं उन्होंनेनितिन गडकरी को पत्र लिखा  है ।

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि नितिन गडकरी से मिलने के बाद येदुरप्पा राज्यपाल के पास सरकार बनाने का प्रस्ताव रखेंगे । वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस JDS  का गठबंधन टूट सकता है ।

कुमार स्वामी का कहना कि विश्वास प्रस्ताव से पहले कांग्रेस से कोई चर्चा नहीं हुई थी अब यह कांग्रेस के ऊपर है कि वह गठबंधन जारी रखना चाहती है या अलग होना चाहती है अगर गठबंधन टूट जाता है तो कुमार स्वामी फिर से अपनी पार्टी को मजबूत करने की कोशिश करेंगे ।  

 वहीं दूसरी तरफ प्रियंका वाड्रा ने ट्विट कर के कहा भाजपा को एक दिन पता चल जाएगा कि हमेशा सब कुछ खरीदा नहीं जा सकता और हर झूठ एक दिन बेनकाब होता है । 

अगर यददुरप्प मुख्यमंत्री बनते है तो वे चौथी बार  कर्नाटक के मुख्यमंत्री बनेंगे इससे पहले 2007 में वे पहली बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बने थे ।

 कहा जा रहा है कि कुमारस्वामी ने जो बोया वही काटा । 2019 में कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने से राज्यपाल में बीजेपी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया था और येदुरप्पा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी ।

परंतु वह अपना बहुमत साबित नही कर सके थे और तब कुमारस्वामी की JRD ने कांग्रेस के साथ गठबंधन कर के अपनी सरकार बना ली थी ।

लेकिन मात्र 14 महीने बाद JRD के 13 और कांग्रेस के 3 विधायकों ने एक साथ इस्तिफा दे दिया और प्रस्ताव पर चर्चा के बाद कुमारस्वामी विधानसभा में बहुमत साबित नही कर पाए और सरकार गिर गई । और इस तरह कर्नाटक के नाटक का अंत हो गया है ।  

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *