मरने के बाद भी एक साल तक हिलता डुलता है इंसान

हम सब आज तक यही जानते है कि जब इंसान मर जाता है तो उसका शरीर काम करना बंद कर देता है यानी को इंसान का शरीर प्रतिक्रिया करना बन्द कर देता है पर यह असल मे होता है बल्कि इंसान का शरीर मारने के बाद भी करीब एक साल तक हिलता डुलता है । इस चौकाने वाला खुलासा अभी हाल में हुए एक शोध से साबित होता है । ऑस्ट्रेलिया की एक महिला वैज्ञानिक एलिसन विल्सन ने अपने शोध में इस बात का दावा किया है ।

उनके शोध में कोई सारे चौकाने वाले तथ्य सामने आए है । मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा बताया गया कि एलिसन ने अपने शोध के लिए एक शव को करीबी सत्रह महीने तक रख कर उसपर नज़र रखी और उस शव के हर प्रतिक्रिया को कैमरे में भी कैद किया । उनका कहना है कि इंसान जब मर जाता है तो भी उसके शरीर मे हरकत होती है वह हिलता डुलता है यही वजह है कि कई बार लोग मुर्दे को जिंदा समझ बैठते है ।

एलिसन अपने शोध के मध्याम से बताती है कि शव को पलहे उसके हाथों को शरीर से सटा कर रख कर देखा गया और पाया गया कि कुछ दिनों बाद शव का हाथ अपने आप शरीर से दूर हर गया है । एलिसन के मिताबिक ऐसा हो सकता है कि यह डिकॉम्पोजिसन की वजह से हुआ हो क्योकी बात के सर्च शरीर सूखता है और सूखने के साथ शरीर में गति भी होती है । सूत्रों के मुताबिक एलिसन को बचपन से ही यह जानने की इच्छा थी कि मौत के बाद शरीर का क्या होता है और वह किस तरह से बदलता है ।

एलिशन अपने शोध के लिए ही हर महीने कैनर्स से सिडनी जाया करती थी । एलिशन का ये शोध फोरेंसिक साइंस इंटरनेशनल सिनर्जी में छपा । इसके मुताबिक यह शोध इस बात की व्याख्या करता है कि मौत के बाद शव में परिवर्तन होता है । ऐसी इम्मीद है की इस शोध की सहायता से शव में होने वाले परिवर्तनों को जानने में काफी सहायता होगी । वही इस शोध को करने वाली एलिश इस बात से खुश है कि उन्होंने कुछ नया इस दुनिया के लिए खोजा है नई जानकारी लाई है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *