WEIGHT LOSS 747927 1
Featured, लाइफस्टाइल

वजन घटाने के उपाय :आखिर क्या है सही समय व्यायाम और आहार का ?

आजकल की जीवनशैली में वजन बढ़ना एक आम बात हो गयी है। शारीरिक मेहनत के काम न के बराबर है,अनियमित खान-पान की आदतें आदि कई कारण है जो मोटापा बढ़ा देते हैं। लेकिन जब बात वजन घटाने की आती है तो वजन घटाने की प्रक्रिया के दौरान, आपको कसरत सत्र के समय पर भी ध्यान देने कीआवश्यकता है। व्यायाम करने का सही समय आपको बेहतर परिणाम दे सकता है।

सही तरीके से वजन कम करने के नुस्खे जानने के लिए आगे पढ़ें :

वजन कम करना बहुत लोगों के लिए एक बुरा सपना है, क्योंकि वे फिट होने के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करते हैं। उदाहरण के तौर पर, कुछ लोग अपने पसंदीदा भोजन का त्याग करते हैं, कुछ लोग दिन में तीन बार जिम जाते हैं लेकिन फिर भी अच्छे परिणाम नहीं मिलते । लेकिन वजन कम करना उतना मुश्किल नहीं है अगर आपको अपने स्वास्थ्य विशेषज्ञ से सही मार्गदर्शन मिले। एक बात जो समझनी है वह है आपके शरीर का प्रकार और पाचन क्रिया के बारे में । आप अपने चयापचय को समझने के लिए अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ की मदद ले और उसके बाद ही सही व्यायाम व आहार निश्चित करे। शारीरिक कसरत वसा और कैलोरी जलाने में मदद करती हैं जिसके परिणामस्वरूप वजन कम होता है।

लेकिन बहुत लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि व्यायाम का भी सही समय होता है जो आपके वजन कम करने में कितना महत्वपूर्ण है। अब प्रश्न यह है की व्यायाम करने का सही समय आखिर है क्या ?आइये जानते हैं  हाल ही के एक शोध के अनुसार,शारीरिक गतिविधियों या व्यायाम के लिए उपयुक्त समय कोई भी हो सकता है लेकिन अभ्यास में निरंतरता होनी चाहिए । शोध से पता चला की सुबह का समय इन सबसे उपयुक्त माना गया है।  सुबह या शाम 6 से 9 का  समय ऐसा है जो कफ को नियंत्रित रखता है और इस समय आपके पास व्यायाम के लिए अतिरिक्त ऊर्जा भी होती है। साथ ही ये बात ध्यान में रखें की कुछ हफ्तों में वजन कम नहीं किया जा सकता है, आपको अपने व्यायाम में निरंतरता और धैर्य बनाए रखना होगा।

सही व्यायाम आपको कुछ ही समय में अतिरिक्त किग्रा खोने में मदद कर सकता है,परिणाम में समय लग सकता है लेकिन बेहतर मिलेगा।  यहां हम आपको बता रहें है दो वजन घटाने वाले व्यायाम जो आपकी वसा को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं ।

योग– योग हमारे स्वास्थ्य के लिए  प्राचीन भारतीय पद्धति है जो हमारे  शरीर के अंगों को सक्रिय करता है,पाचन में सुधार करता है,मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। वजन घटाने में योग के आसन करने से बहुत फायदा मिलता है।वजन या मोटापा कम करने के लिए किये जाने वाले आसनों में वीरभद्रासन, भुजंगासन और धनुरासन प्रमुख हैं ।यदि आप शुरुआत करना चाहते है तो सूर्यनमस्कार से शुरू कर सकते है उसके पश्चात इन आसनों को करना शुरू करे।

जॉगिंग : जॉगिंग एक तरीका है जो आपके शरीर और मांसपेशियों को स्थानांतरित करने में मदद करेगा।जॉगिंग को मानव शरीर के लिए एक संपूर्ण व्यायाम माना जाता है। इसलिए, बस अपनी मांसपेशियों को सक्रिय करें और मनोरंजन के लिए दौड़ें। जॉगिंग कभी भी की जा सकती है, लेकिन दिन भर में सबसे अच्छा परिणाम और ऊर्जा प्राप्त करने के लिए सुबह में कुछ समय निकालें।

वजन घटाने के लिए आदर्श आहार क्या कैसे लें – दिन की शुरुआत हमेशा अच्छे और स्वस्थ भोजन से करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। सुबह  जागने के बाद खूब सारा पानी पियें । हमेशा नाश्ता करें ये आपको दिनभर ऊर्जावान रखता है । साबुत अनाज से बने खाद्य पदार्थ खाएं जिनमें फाइबर की मात्रा उच्च हो ।  दलिया, पूरी-गेहूं की रोटी और अनाज के कई हिस्से फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं और वजन कम करने में आपकी मदद करते हैं। मिठाई ,पनीर और मांस का सेवन करने से बचें ।  बहुत से लोग  वजन घटाने के लिए भूखे  रहते है लेकिन यह सही तरीका नहीं है ,दिन में तीन बार भोजन अवश्य करें चाहे ज्यादा न खाएं। आपके दिन का सबसे बड़ा भोजन दोपहर के समय होना चाहिए क्योंकि दोपहर में अग्नि अपने चरम पर होती है। ज्यादा भूख लगने पर दोपहर के भोजन से आधे घंटे पहले नींबू के रस की कुछ बूंदों का सेवन करने से आपकी पाचन अग्नि शांत करने में मदद करती है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *