स्टीव स्मिथ ने लगातार दूसरा अर्धशतक बना रचा इतिहास

ऐसेज 2019 के पांचवे टेस्ट मैच की पहली पारी में स्टीव स्मिथ ने अर्धशतक बना कर कई रिकॉर्ड अपने नाम कर इतिहास रच दिया । इस अर्धशतक के साथ स्टीव स्मिथ ने लगातार 10 अर्धशतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं । इसलिए अब  यह कहना उचित है कि ऐसेज 2019 ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के नाम होने वाला है क्योंकि ऐसेज के 5 वे टेस्ट मैच के दौरान स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में अर्धशतक लगाकर  रिकॉर्ड कायम किया ।

स्टीव स्मिथ के नाम लगातार 10 अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है और इसके साथ ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दुनिया के ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने किसी एक टीम के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट मैच के दौरान लगातार 10  बार अर्धशतक बनाए हैं । ऑस्ट्रेलिया के स्मिथ ने पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज इजमाम उल हक का रिकॉर्ड तोड़ा है । इसके पहले इजमाम उल हक के नाम इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 9 बार अर्ध शतक बनाने का रिकॉर्ड है, लेकिन स्मिथ ने इस इजमाम उल हक के इस रिकॉर्ड को तोड़ दिया  ।

पांचवें टेस्ट के दौरान स्मिथ ने पहली पारी में 90 गेंदों पर पाँच चौका और एक  के छक्के के साथ अपना अर्धशतक पूरा किया है ।  स्मिथ ने अपना यह अर्धशतक छक्का लगाकर  पूरा किया । स्टीव स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर के दौरान अब तक कुल 27 अर्धशतक लगा चुके हैं । इस तरह से 2019 में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 50 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं । स्टीव में छह पारियों में अर्धशतक लगाया है । इसके पहले डी कॉक के नाम सात पारी में पांच अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बनाया था  । एशेज 2019 में स्टीव स्मिथ का कुल रन 700 हो गया है ।

ऐसा उन्होंने दूसरी बार किया है । स्मिथ ने ऐसा करके सुनील गावस्कर और ब्रेन लारा के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है । लेकिन डॉन ब्रेडमेन पहले स्थान पर हैं क्योकि उन्होंने किसी टेस्ट मैच में 700 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड 5 बार अपने नाम किया है । इस तरीके से इंग्लैंड के धरती पर किसी एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी स्टीव स्मिथ बन गए हैं और उन्होंने साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ का रिकॉर्ड तोड़ा है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *