स्वास्थ्य और खुश रहने के लिए अपनाएं सिर्फ एक आदत

हर कोई स्वस्थ और खुश रहना चाहता है और सिर्फ एक आदत को अपना कर हर कोई स्वस्थ और खुश रह सकता है । अपनी दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव लाकर सिर्फ एक आदत को अपनाने का असर यदि इतना ज्यादा फायदेमंद है तो इसे हर किसी को अपनाना चाहिए ।

हम सब जानते हैं और कहा भी जाता है कि यदि सुबह अच्छी है तो पूरा दिन अच्छा होगा और सुबह को अच्छा बनाने के लिए अपनी दिनचर्या में बस थोड़ा सा परिवर्तन लाने की जरूरत है इससे ज्यादा कुछ भी नहीं ।

यदि दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव ला लिया जाए तो हमेशा खुश और स्वस्थ रहा जा सकता है । कई सारी रिसर्च से भी यह साबित हो चुका है कि सुबह जागने वाले लोगों का दिन, देर से जाने वाले लोगों की तुलना में अच्छा गुजरता है और सुबह जागने से लोगों की कार्य क्षमता भी बढ़ जाती है ।

सुबह के समय जल्दी जागने से शारीरिक और मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहा जा सकता है और तनाव से बचा जा सकता है क्योंकि सुबह का वातावरण शांत होता है और ऐसे में शांत वातावरण मस्तिष्क में सकारात्मक विचारों को लाने में सहायक होता है । सुबह उठने से सारा काम सही तरीके से पूरा हो जाता है और हम रिलैक्स महसूस करते हैं ।

यह जरूरी नहीं है कि सुबह उठकर जिम में घंटों पसीना बहाया जाय ।  वैज्ञानिकों का कहना है कि सुबह के समय 10 मिनट की हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करके पूरे दिन एनर्जेटिक रहा जा सकता है । सुबह के समय थोड़ी एक्सरसाइज, योगा और मेडिटेशन करने से ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है ऑक्सीजन की मात्रा खून में सही तरीके से संचारित हो पाती है जोकि फेफड़े और दिमाग के लिए फायदेमंद होता है । इसलिए सुबह के समय हल्की एक्सरसाइज करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है ।

मानसिक स्वास्थ्य और दिन भर की थकान से बचने के लिए सुबह उठने के बाद तुरंत मोबाइल फोन आई पैड या फिर लैपटॉप का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए । सुबह उठकर सोशल मीडिया पर एक्टिव होना मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है ।

इसके अलावा सुबह उठकर एक सही ब्रेकफास्ट करना चाहिए जिसमें न्यूट्रीशन वाली चीजें जैसे कि मौसमी फल ताजा जूस, सूखे मेवे, दलिया या फिर अंकुरित अनाज, घी, मक्खन आदि को शामिल करना चाहिए ।सुबह के समय चीनी या मैदे से बने पदार्थ के सेवन से दूरी रखना चाहिए ।

Similar Posts

3 Comments

  1. अच्छी जानकारी आप ने हमको बताई है प्याज तो मै खाता ही हूं और सुगर के मरीज़ को भी यही जानकारी बताऊंगा परन्तु कार्बोहाइड्रेड आलू में ज्यादा पाया जाता है और आलू तो हर सब्जियों मै डालना पढ़ता है ।

    1. धन्यवाद अमित जी . इसी तरह हमें आप अपने कमेंट देते रहिये.

  2. Very beautiful information about health, you told me Anamika your group is very good, anyway I work in health department.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *