आइए जानते हैं किन फलों सब्जियों को पका कर खाना चाहिए और किन्हें कच्चा

0
72

हम अक्सर सुनते आए हैं कि कच्चे फल और सब्जियां पके हुए फल और सब्जियों की तुलना में ज्यादा फायदेमंद होते हैं । पर कभी कभी हम गलत तरीके से खा जाते है । दरअसल कुछ सब्जियों और फल को  पका कर खाने की तुलना में उन्हें कच्चा खाने से पोषक तत्व ज्यादा मिलते हैं  और कुछ फल और सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें कच्चे के बजाय अगर पकाकर खाया जाए तो वो ज्यादा फायदेमंद होती हैं । आइए जानते हैं कि किन फल और सब्जियों को पका कर खाना चाहिए और किन्हे कच्चा खाना चाहिए   क्योंकि खाने के तरीके की जानकारी ना होने से हम अक्सर गलती कर जाते हैं   ऑस्ट्रेलिया में हुए एक अध्ययन से यह निष्कर्ष निकला है कि खाना पकाने का सही तरीका फल और सब्जियों में पोषक तत्व को कई गुना तक बढ़ा देते हैं ।

चुकंदर में कई सारे पोषक तत्व और विटामिन होने की वजह से इसे गुणों की खान कहा जाता है । चुकंदर में फाइबर, विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी फोलेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं । चुकंदर के सेवन से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर में ऊर्जा का संचार होता है । चुकंदर का सेवन मोटापा कम करने में भी सहायक होता है डाइटिशियन के मुताबिक चुकंदर को कच्चा खाना चाहिए क्योंकि इसे पका कर खाने से इसके पोषक तत्व खास करके विटामिन बी फोलेट की मात्रा एक चौथाई तक कम हो जाती है ।

फोलेट विटामिन बी से ही संबंधित है । यह रक्त में डब्ल्यूबीसी और आरबीसी का निर्माण करता है और कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में परिवर्तित कर देता है । गर्भावस्था, बाल्यावस्था और किशोरावस्था में शारीरिक विकास होता है ऐसे में फोलेट कीआवश्यक मात्रा का सेवन बहुत जरूरी होता है ।

ब्रोकली ज्यादातर हम ब्रोकली को खाकर या फिर उबालकर खाना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उसका स्वाद अच्छा लगने लगता है । लेकिन इसको कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है । ब्रोकली में पाई जाने वाली विटामिन सी, कैलशियम, पोटैशियम, प्रोटीन बढ़ती उम्र और कैंसर से लड़ने में सहायक होता है ।

लाल मिर्च लाल मिर्च के पोषक तत्व का फायदा तभी मिलता है जब ऐसे कच्चा खाया जाए । लाल मिर्च में विटामिन सी सबसे ज्यादा होती है और इसमें विटामिन बी 6, विटामिन ई और मैग्नीशियम भी पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है   लाल मिर्च को पकाने से इसमें की विटामिन सी की मात्रा काफी कम हो जाती है लेकिन फिर भी यदि लाल मिर्च को पकाकर खाना है तो इसे भुन कर या फिर तलकर इस्तेमाल करें । ऐसा करने से इसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते हैं ।

लहसुन लहसुन में सल्फर युक्त अमीनो एसिड और प्रोटीन आधारित एंजाइम पाया जाता है और साथ ही इसमें एंटीबायोटिक, एंटीफंगल और एंटीवायरस तत्व भी पाए जाते हैं । लहसुन में प्राकृतिक शर्करा जैसे की फ्रक्टोज, ग्लूकोज और इंसुलिन भी पाए जाते हैं   इसमें तांबा, लोहा, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे ट्रेस खनिज भी पाए जाते हैं,जो शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं । लहसुन में पाए जाने वाले पोषक तत्व सिर्फ कच्चे लहसुन में ही उपलब्ध होते है ।

टमाटर लोग कच्चा खाना ही पसंद करते हैं कहा भी जाता है कि टमाटर कच्चा खाना फायदेमंद होता है । लेकिन हाल में हुए एक अध्ययन से पता चलता है कि कच्चे टमाटर खाने की तुलना में यदि इसे पका कर खा जाए तो यह ज्यादा लाभकारी होता है । क्योंकि टमाटर में लाइकोपीन नामक प्राकृतिक रूप से मिलने वाला योगिक होता है जो कि एक एंटीऑक्सीडेंट है और  हृदय संबंधी बीमारियों से बचाता है ।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here