विश्व कप सेमीफाइनल 2019 : रद्द हो सकता है भारत – न्यूजीलैंड मैच

इस वक़्त भारत और न्यूजीलैंड के प्रशंसकों के लिए बुरी खबर सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश की संभावना के रूप में आ रही है मौसम विभाग ने मंगलवार को मैनचेस्टर में बारिश की भविष्यवाणी की है। वर्ल्ड कप सेमीफाइनल करीब है और सेमीफाइनल में जाने वाली चारों टीमें तय हो गयी हैं । भारत की टीम लीग के 45  मुकाबलों के बाद रैंकिंग में पहले स्थान पर  है तो ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड तीन अन्य टीम है जो सेमीफाइनल के लिए टॉप 4 में जगह बना रही हैं । 

9 जुलाई को होने वाले सेमीफाइनल  के पहले मैच में भारत का सामना न्यूजीलैंड से होने जा रहा है और 11 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया – इंग्लैंड का मैच होगा। 

खबर आ रही है की मौसम की वजह से भारत और न्यूजीलैंड का पहला सेमीफाइनल मैच रद्द भी हो सकता है।   

मौसम पुर्वानुमान के हिसाब से मंगलवार 9 जुलाई  को होने वाला ये मुकाबला खटाई में पड़ सकता है,क्योकि  इंडिया और न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल मुकाबले में बारिश होने की पूरी-पूरी सम्भावना  है।रिपोर्ट के अनुसार  बारिश लगातार  दो या तीन दिनों तक हो सकती है।जान लें कि इससे पहले विश्व कप  लीग मुकाबलों में भी  बारिश की वजह से अभी तक तीन मैच बारिश के भेंट चढ़े हैं, पाकिस्तान-श्रीलंका का मैच भी बारिश के कारण रद्द हुआ था। दक्षिण अफ्रीका- वेस्टइंडीज और भारत -न्यूजीलैंड का भी एक मैच बारिश की भेंट चढ़ चुका है।विश्व कप इतिहास में पहली बार बारिश के कारण इतने मैच रद्द हुए हैं जितने पहले कभी नहीं हुए।  अब फिर से भारत-न्यूजीलैंड के बीच होने वाले सेमीफाइनल  मुकाबले पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। अगर इस मुकाबले में भी बारिश दखल देती है तो  ये दो ही विकल्प रहते हैं । देखते  हैं क्या है वे दो विकल्प ? 

नियमों के अनुसार ग्रुप मैचों में मैच किसी वजह से रद्द होने की सूरत में रिजर्व-डे का प्रावधान नहीं होता है लेकिन सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबलों के लिए अतिरिक्त दिन का प्रावधान रखा जाता है। इसलिए यदि मंगलवार को भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल मुकाबला बारिश धो देती है तो अगले दिन यानि की बुधवार को वह मैच खेला जायेगा।फैंस के लिए यह बुरी खबर है लेकिन मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक बारिश दो या तीन दिन होने की आशंका है उस स्थिति में मुकाबले के लिए दूसरा विकल्प ये हो सकता है – 

अब यदि बुधवार को भी बारिश होती है और मैच रद्द होता है तो नियमों के हिसाब से भारतीय टीम सीधे फाइनल में पहुँच जाएगी।ऐसी स्थिति में, टूर्नामेंट के नियम के अनुसार ग्रुप स्टेज में जिस किसी भी टीम के सबसे ज्यादा अंक होंगे, वह पक्के तौर पर फाइनल में जाएगी और इस वक्त भारत की टीम के पास यह मौका है क्योकि वह सबसे ज्यादा अंकों के साथ अंकतालिका में पहले स्थान पर है । 

बतातें चले की भारत –न्यूजीलैंड का पहले भी बारिश के कारण मैच रद्द हुआ था और उस वक़्त दोनों टीमों को एक-एक प्वाइंट दिया गया थालेकिन अगर सेमीफाइनल में ऐसा होता है तो न्यूजीलैंड टीम को इस टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *