डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देंगे ये घरेलू उपाय

आज के समय में डायबिटीज होना एक आम बात हो गयी है।आधुनिक होती जा रही जीवनशैली में डायबिटीज बहुत तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है। स्थिति यह है कि न सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को बल्कि आज के समय में युवा और बच्‍चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसा खतरनाक रोग हैजो शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देता है। एक बार यह बीमारी होने पर जीवनभर इसका साथ रहता है। ब्‍लड शुगर बढ़ने से यह बीमारी होती है और इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता है।अगर इसको नजरअंदाज किया जाये तो शरीर के दूसरे अंग निष्क्रिय हो सकते हैं

हमारा आयुर्वेद इतना सक्षम है की किसी भी बीमारी को खत्म किया जा सकता है । आज हम अपने लेख में यही बताने जा रहे है की इस बीमारी (मधुमेह ) को हम कुछ घरेलू उपायों के द्वारा ही कैसे जड़ से खत्म कर सकते है

डायबिटीज या मधुमेह के रोगी को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं 

  1. कोई भी फल खा सकते है क्योकि फलों में प्राकृतिक शुगर पायी जाती है जो की नुकसानदेह नहीं है । फिर भी कुछ फल विशेष रूप से डायबिटीज के रोगी को खाने चाहिए ,जैसे (संतरा ,मोसम्बी ,अंगूर ,जामुन )। 
  2. गुड़ का सेवन कर सकते है लेकिन व्हाइट शुगर से परहेज करे ।
  3. रिफाएन्ड तेल और डालडा को एकदम बंद कर दे ये स्वस्थ मनुष्य के लिए भी उतने ही हानिकारक है । 
  4. किसी भी तरह के मांस -सेवन से दूर रहे (अंडा भी नहीं )। 
  5. फाइबर युक्त चीजें खाएं जैसे दाल ( सबसे अधिक फाइबर मूंग की दाल ,उसके बाद मसूर और चना की दाल में पाए जाते है लेकिन उड़द की दाल से परहेज करे )।
  6. मधुमेह के रोगियों के लिए सर्वथा उपयुक्त अन्न है -ज्वार ,इसलिए ज्वार की रोटी ही खाएं ,इसके पश्चात बाजरे की रोटी भी उपयुक्त है लेकिन गेहूं जितना कम खाएंगे बेहतर होगा । 
  7. देसी गाय का दूध पियें परन्तु इस तरह से पिएंगे तो अधिक लाभ होगा -(गरम करके एक बार मलाई निकालने के बाद दुबारा गरम करे और मलाई निकाल के ही सेवन करें ।) 
  8. आलू को छोड़कर सभी हरी सब्जियां खायी जा सकती है (विशेष रूप से करेला)।
  9. खाना खाने के बाद इमली का पानी पियेंगे तो बहुत फायदेमंद होगा । 

इस तरह से अपने खान-पान की आदतों में थोड़ा सा परिवर्तन करके आप डायबिटीज को नियंत्रित कर सकते हैं परन्तु इसे जड़ से मिटाने के लिए हमारे आयुर्वेद ने जो उपाय दिए है वो आसान भी है और सस्ते भी । तो आईये जानते हैं इन तीन महत्वपूर्ण उपायों के बारे में 

1-मेथी दाना –मेथीदाना एक ऐसी वस्तु है जो प्रत्येक रसोई में उपलब्ध है । इसका डायबिटीज के रोगी को किस तरह सेवन करना चाहिए ये हम आपको विस्तार से बतायेगे -एक चम्मच मेथीदाना को एक गिलास  पानी में रातभर भिगो कर रखें ,सुबह खाली पेट ये पानी पी लें और मेथी को चबा -चबाकर खाएं ।

2-मेथीदाना +त्रिफला चूर्ण-बराबर मात्रा में मेथी दाना और त्रिफला चूर्ण मिला लें और रातभर पानी में भिगो कर रखें  व सुबह खाली पेट इसका सेवन करें । (त्रिफला चूर्ण -हरड़े ,बहेड़ा और आंवला ) 

3-ग्वारपाठा –एलोवेरा या ग्वारपाठा के पत्ते के 3-4 चम्मच रस  का सुबह सेवन करें । यदि इनमे से एक भी उपाय पूर्ण रूप से किया जाये तो 3 से 4 महीने में ही इस मधुमेह नामक बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है । इस लेख से आपको लाभ होगा ऐसी हमारी आशा है । धन्यवाद ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *