दिल्ली एयरपोर्ट दुनिया का 12वां सबसे बड़ा हवाई अड्डा

एयरपोर्ट  काउंसिल इंटरनेशनल की जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार यात्रियों की संख्या के आधार पर दिल्ली एयरपोर्ट को दुनिया का बारहवाँ सबसे बड़ा हवाई अड्डा बताया गया है । एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल की रिपोर्ट में पहले स्थान पर अमेरिका के हार्टफील्ड जैकसन अटलांटा हवाई अड्डा है । इस हवाई अड्डे से रोजाना  करीब 10.74 करोड लोग यात्रा करते हैं । दूसरे स्थान पर बीजिंग कैपिटल हवाई अड्डा है जिससे 10.10 करोड़ लोग रोजाना यात्रा करते हैं और तीसरे स्थान पर दुबई का हवाई अड्डा,दुबई इंटरनेशनल हवाई अड्डे है जिससे 8.91 करोड़ लोग रोजाना यात्रा करते हैं ।

भारत के दिल्ली में स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस रिपोर्ट में 12 वें स्थान पर है , इससे 6.99  करोड़ लोग रोजाना यात्रा करते हैं । साल 2017 की रिपोर्ट में दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डा 16 वें स्थान पर था । दिल्ली का हवाई अड्डा भारत का एकमात्र ऐसा हवाई अड्डा है जिसने टॉप 20 में जगह बनाई है । हैदराबाद के हवाई अड्डे पर भी यात्रियों की संख्या में इजाफा हुआ है । एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल के महानिदेशक एंजिला गितेंस ने  भारत के संदर्भ में कहा है कि उदार विमानन बाजार की तरफ़ भारत ने जो कदम उठाया है उससे यह सबसे तेजी से बढ़ने वाले बाजारों में से एक बन गया ।

दरअसल भारत के सभी एयरपोर्ट पर सुविधाओं में बढ़ोतरी की जा रही है और पहले की तुलना में ज्यादा बेहतर सेवाएं देने की लगातार कोशिश जारी है, वही किराए में भी अक्सर बदलाव होते रहते हैं । कुछ हद तक यह भी वजह हो सकती है जिससे हवाई अड्डों पर यात्रियों की संख्या में इजाफा देखने को मिला । रिपोर्ट के मुताबिक 2017 से 2018 में दिल्ली के इंदिरा गाँधी  इंटरनेशनल हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में 10.2 फ़ीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है ।

यात्रियों की संख्या में इजाफे की वजह से ही दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल हवाई अड्डा दुनिया का 12 वां हवाई अड्डा यात्रियों के लिहाज से बन पाया है । रिपोर्ट के अनुसार पिछले एक साल में बेंगलुरु हवाई अड्डे और हैदराबाद के हवाई अड्डे से यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या में क्रमशः 29.1 फीसदी और 21.9 फीसदी का इजाफा हुआ है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *