लाइफस्टाइल

आइये जानते हैं ब्लड सर्कुलेशन को सही रखने वाले आहार के बारे में

हमारे शरीर में 24 घंटे खून का प्रवाह होता रहता है । यह खून का प्रवाह एक पल भी रुके बिना लगातार शरीर में होता रहता है और स्वस्थ रहने के लिए यह बहुत जरूरी भी होता है । जैसा कि हम सब जानते हैं जिंदा रहने के लिए सबसे जरूरी है ऑक्सीजन । जब हमारे शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता रहता है तो हमारा शरीर जीवित रहता है । लेकिन इस अवस्था को सही स्वस्थ्य नहीं कहा जाएगा । शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ढेर सारे पोषक तत्वों की जरूरत होती है । यह पोषक तत्व खाने पीने की चीज से हमारे शरीर में पहुंचता है जैसे -विटामिन, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट, मिनरल्स, शुगर, कार्ब्स जैसे तत्वों की आवश्यकता शरीर को स्वास्थ्य रखने के लिए जरूरी है । इंसान के स्वास्थ्य रहने से ही उसके विभिन्न अंग अपना-अपना काम करते हैं और शरीर में जिंदगी संभव होती हैं ।

जब हम कोई भी चीज मुंह से खाते हैं तो यहां पेट में जाता है और पेट में पाचन तंत्र भोजन को तोड़कर अलग-अलग पोषक तत्वों को अलग कर लेता है । उसके बाद यह पोषक तत्व शरीर के दूसरे अंगों जैसे मस्तिष्क, पैर, आंख तक पहुंचता है । इन सारे पोषक तत्वों की पहुंच शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाने का काम शरीर में मौजूद रक्त करता है । शरीर के अंगो तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन को पहुचाने के लिए शरीर मे खून का सही प्रवाह हर समय प्रवाहित होना बहुत जरूरी होता है । लेकिन कई बार कुछ गलत खानपान ही आदतों और जीवनशैली की एझ से खून का प्रवाह बाधित हो जाता है जिससे कई सारी बीमारियां हो जाती हैं।

चलिए जानते हैं शरीर के खराब ब्लड सर्कुलेशन के लक्षण के बारे में –

  • हाथ पैर अचानक से सुन हो जाना
  • हाथ पैरों में ढंग झुनझुनाहट या सनसनी महसूस होना
  • पैरों में सूजन हो जाना
  • मांसपेशियों और जोड़ो में दर्द महसूस होना
  • शरीर की नशों के ऊपर से नीली या उभरी सी दिखाई देना
  • हर समय थकावट महसूस होना
  • एकाग्रता में कमी
  • त्वचा के रंगों में बदलाव
  • कब्ज की शिकायत

जब भी शरीर में इस तरह के समस्या दिखने लगे तो हो सकता है कि आपके शरीर में खून का प्रवाह ठीक से नहीं हो पाता है । शरीर में सही प्रकाश खून का प्रवाना न होने के क्या गंभीर परिणाम हो सकते हैं यह मेडिकल जांच के द्वारा ही इस बारे में जाना जा सकता है । बहुत बार खराब ब्लड सर्कुलेशन का कारण खराब जीवनशैली और गलत खानपान की आदत होती है । जिसे सही आहार का सेवन कर के सही किया जा सकता है ।

जानते है ब्लड सर्कुलेशन को सही करने में मददगार आहार के बारे में –

टमाटर – नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार धमनियों को जमा करने वाले ACE (Angiotensin-converting enzyme)  को टमाटर खून की धमनियों में जमा नही होने देता है और इस लिए टमाटर का सेवन ब्लड सर्कुलेशन के लिए काफी अच्छा है ।

अनार – अनार हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए काफी अच्छा आहार है । अनार में पॉलीफेनॉल और नाइट्रेड मांसपेशियों होने वाले ऑक्सीडेशन को रोकता है और ब्लड सरकुलेशन को बेहतर करता है।

प्याज – प्याज में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो की धमनियों को बंद होने से रोकता है । रोजाना 4 ग्राम प्याज खाने से ब्लड सरकुलेशन ठीक रहता है । प्याज में सूजन रोधी गुण भी होते हैं और यह दिल की बीमारियों से बचाने में काफी मददगार है

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *