दिलचस्प

बच्चे बीमार हुए तो उनकी जगह रोबोट जाएगा स्कूल पढ़ाई करने

यदि आपका बच्चा बीमार हो जाता है और स्कूल नहीं जा पा रहा है तो उसकी जगह आप रोबोट को स्कूल भेजकर पढ़ाई करवा सकते हैं । दिव्यांग बच्चे या फिर ऐसे बच्चे जो लंबी बीमारी के चलते स्कूल नहीं जा सकते उनके लिए यह तकनीक काफी कारागार साबित होने वाली है । जापान ने एक स्कूल में इसे पायलट प्रोग्राम की तरह शुरू किया है । यह प्रोग्राम टोक्यो शहर के उत्तर में 600 मील दूर टेंबो हितांशी में आयोजित होने जा रहा है । ओरी लैबोरेट्री द्वारा इस रोबोट को विकसित किया गया है । इस रोबोट का नाम है औरी हाइम । इस रोबोट को स्कूल के छात्रों को सौंपा गया है जिसके जरिए उनकी जगह स्कूल में इस रोबोट से पढ़ाई करवा सकते हैं ।

इस रोबोट के सिर पर कैमरे लगे हैं जो कक्षा का लाइव फीड छात्र को दिखाता है । क्लासरूम के पूरे क्षेत्र को दिखाने के लिए रोबोट छात्र अपने सिर को कक्षा के चारों ओर आसानी से घुमा सकता है और वह कई सारी गतिविधियां भी कर सकता है । वही स्कूल की टीचर का कहना है कि ऐसे रोबोट का संचालन काफी आसान है और छात्रों को ऐसा महसूस होता है कि वे खुद ही कक्षा में बैठे हैं । यह रोबोट छोटे आकार का है जिसे कंप्यूटर डेस्कटॉप या डेस्क पर रखा जा सकता है । इस रोबोट में दो हाथ जैसे डैने हैं और इसमें भी कैमरा लगा है । इसे रोबोट को टच स्क्रीन टेबलेट के द्वारा कहीं से भी दूर से नियंत्रित किया जा सकेगा ।

वही रोबोट में लगे माइक और स्पीकर के जरिए दूर बैठे बच्चे अपने टीचर से बात करने में भी सक्षम होंगे । रोबोट बनाने वाली कंपनी के सीईओ का कहना है कि 10 से 14 साल की उम्र बीमारी के चलते बहुत सारे बच्चे स्कूल नहीं जा पाए थे वह खुद भी बीमार हो जाने की वजह से स्कूल नही जा पाते । वह खुद भी स्कूल नहीं जा पाए थे । उन्होंने इस परिस्थिति से जूझ रहे लोगों की मदद करने के लिए रोबोट का इस्तेमाल करने के लिए शोध करना प्रारंभ किया और सफलता पाई । अब यह विचार जापान के कई स्कूलों में लागू करने पर जापान में विचार हो रहा है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *