खेल

सुनामी की वजह से तबाह हुए जंगलों की लकड़ी से बनाया गया टोक्यो ओलंपिक स्टेडियम

जैसे कि मालूम है अगले साल जापान के टोक्यो में ओलिंपिक खेल शुरू होने वाला है । जापान में अगले साल होने वाले ओलंपिक के लिए जोर शोर से तैयारियां हो रही हैं और अब तैयारियां अपने अंतिम चरण में पहुंच गई हैं । टोक्यो ओलंपिक के लिए मुख्य स्टेडियम बनकर तैयार हो गया है । इस मुख्य स्टेडियम की डिज़ाइन काफी शानदार है । यह मुख्य स्टेडियम की खास बात यह है कि इसे बनाने में 87% लकड़ी का इस्तेमाल हुआ है । यानी कि इस स्टेडियम को बनाने के लिए दो हजार घन मीटर देवदार की लकड़ी का इस्तेमाल हुआ है । यह सारी लकड़िया जापान के 39 प्रांतों के जंगलों से मंगवाई गई हैं जो 2011 में आए सुनामी की वजह से तबाह हो गए थे ।

इतनी भारी मात्रा में लकड़ियों के इस्तेमाल से बनाए गए स्टेडियम मे इस बात की पूरी कोशिश की गई है कि दर्शक खुद को प्राकृति से जुड़ सकें और उन्हें गर्मी का एहसास ना हो । स्टेडियम में 185 बड़े पंखे और 8 स्थानों पर कूलिंग नोजल लगाए गए हैं । जापान का मुख्य स्टेडियम ओलंपिक खेल के लिए बनाया गया यह स्टेडियम 5 मंजिला है । इस स्टेडियम को करीब दस हजार करोड़ की लागत से इसे बनाया गया है । जापान के टोक्यो मे स्तित मुख्य स्टेडियम में साठ हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है । मालूम हो कि टोक्यो ओलंपिक 2020 का आयोजन 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होगा ।

इस मुख्य स्टेडियम में पहला टूर्नामेंट 20 जनवरी को एनप्रोर फुटबॉल कप का फाइनल मैच खेला जाएगा ।  इसके अलावा 25 अगस्त से 6 सितंबर तक मुख्य स्टेडियम में पैरा ओलंपिक का भी खेल होगा । इस स्टेडियम को डिजाइन जापान के आर्किटेक्ट टैंगो कुमा ने बनाया है । मालूम हो कि इस टोक्यो ओलंपिक के लिए बनाए गए मुख्य स्टेडियम को 60% रीयूज और रिसाइकल चीजों से बनाएं गए हैं । स्टेडियम के सभी लाइट सोलर एनर्जी से चलाई जाएंगी । टोक्यो में होने वाले ओलंपिक खेलों में वेस्ट चीजो से बनाए गए पाँच हजार मेडल भी दिए जाएंगे । इसके लिए देश के लोगों ने 80 हजार यूज़ मोबाइल फोन, स्मार्टफोन और टैबलेट दिए थे । टोक्यो ओलंपिक में पहली बार ड्राइवरलेस टैक्सी का भी इस्तेमाल होगा ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *