ऑस्कर अवार्ड की हुई घोषणा, पैरासाइट सर्वश्रेष्ठ फिल्म
मनोरंजन

ऑस्कर अवार्ड की हुई घोषणा, पैरासाइट सर्वश्रेष्ठ फिल्म

सिनेमा जगत का सबसे बड़ा पुरस्कार ऑस्कर अवार्ड को कहा जाता है । साल 2020 के ऑस्कर अवार्ड की घोषणा हो चुकी है । लॉस एंजिल्स स्थित हॉलीवुड हाइलैंड सेंटर के डॉल्बी थिएटर में ऑस्कर अवार्ड का आयोजन किया गया जिसमें दुनिया भर के फिल्मी जगत की तमाम हस्तियों में हिस्सा लिया । इस साल भी भारत के किसी फिल्म ने ऑस्कर अवार्ड में अपनी जगह नहीं बना पाई । 92 वे ऑस्कर अवॉर्ड में भारत से जोया अख्तर की “गली ब्वॉय” को भेजा गया था लेकिन इस फिल्म को टॉप टेन में भी जगह नहीं मिल पाई । बॉलीवुड के अभिनेता ब्रांड पिट को “वंस अपॉन ए टाइम” के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड दिया गया है । पिट ने अपने इस अवार्ड को अपने बच्चों के लिए समर्पित किया ।

वही बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का खिताब लोरा डॉने को दिया गया, खिताब जीतने की खुशी में वह इमोशनल में हो गई और इस मौके पर उन्हीने अपने माता पिता को धन्यवाद कहा ।बेस्ट एक्टर का खिताब वाकिंग फिनिक्स को दिया गया । उनको यह अवार्ड “जोकर” फिल्म में निभाए गए लीड रोल के लिए दिया गया है । बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड रेने जेलवेगर को दिया गया है ।2020 के ऑस्कर अवार्ड में बेस्ट फिल्म काअवॉर्ड दक्षिण कोरिया की फिल्म “पैरासाइट” को मिला । अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा की प्रोडक्शन कंपनी हायर ग्राउंड प्रोडक्शन की पहली फिल्म ‘अमेरिकन फैक्ट्री’ को सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फिल्म का अवार्ड दिया गया । इस अवार्ड को लेने के लिए स्टीवन बोगनर और जूलिया रिचर स्टेज पर आए थे ।

इस खाश मौके  पर मिशेल ओबामा ने अपने ट्विटर अकाउंट पर अमेरिकन फैक्ट्री के पूरी टीम को बधाई दी और लिखा सर्वश्रेष्ठ डॉक्यूमेंट्री फिल्म के लिए ऑस्कर अवार्ड जीतने पर जूलिया, स्टीवन, और पूरी टीम को बधाई । आपकी ईमानदारी को देख कर खुशी हुई क्योंकि बेहतरीन कहानियां शायद ही कभी सही तरह से परिपूर्ण होती है । मालूम हो कि इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में अमेरिका की ओहियो प्रांत में चीनी कंपनी फुयायो के कारखाने की कहानी को फिल्माया गया है । आलोचकों का मानना है कि इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म में उन चुनौतियों को बताया गया है जो 21वीं सदी में दुनिया की अर्थव्यवस्था के सामने है ।

दक्षिण कोरिया की फिल्म “पैरासाइट” को विभिन्न कैटेगरी में चार ऑस्कर अवार्ड मिले हैं । यह पहली नॉन इंग्लिश फिल्म जिसे बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला है । पैरासाइट के डायरेक्टर बोंग जून को बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड दिया गया । पैरासाइट फिल्म ऐसे दो परिवार की कहानी है जो एक ही शहर में रहते हैं । दोनों परिवार में माता पिता के साथ भाई बहन भी रहते हैं । लेकिन दोनों परिवार की आर्थिक स्थिति बेहद अलग है । एक परिवार बहुत अमीर है तो दूसरा बहुत गरीब । इस फिल्म के जरिए यह दिखाया गया है कि आर्थिक रूप से कमजोर या मजबूत होने पर समाज का नजरिया कैसे उस परिवार के लिए हो जाता है । इस फिल्म के जरिए कहीं ना कहीं अमीर और गरीब के बीच फर्क को दिखाया गया है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *