चीन में अब स्वास्थ्य कर्मियों भी कोरोना वायरस से हो रहे पीड़ित
राजनीति

चीन में अब स्वास्थ्य कर्मियों भी कोरोना वायरस से हो रहे पीड़ित

कोरोना वायरस चीन में महामारी बन गया है । कोरोना वायरस से अब चीन के स्वास्थ्य कर्मी भी पीड़ित हो गए हैं । चीन के नेशनल हेल्थ मिशन के उपाध्यक्ष जिन जोंग ने बताया कि चीन में 1716 मेडिकल स्टाफ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं । इस तरह से चीन की कुल आबादी का 3.8 फ़ीसदी जनसंख्या कोरोना वायरस से पीड़ित हो गई है । नेशनल हेल्थ मिशन की बात माने तो चीन में कोरोनावायरस से अब तक 1380 मौतें हो चुकी हैं जबकि करीब 65 हजार लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं । चीन की समाचार एजेंसी सिन्हुआ के रिपोर्टर से बात करते हुए चीन के नेशनल हेल्थ मिशन के सह निर्देशक ने बताया कि हनोई प्रांत में 1502 मेडिकल स्टाफ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, जिनमें ज्यादातर वुहान शहर से है ।

वुहान से ही कोरोना वायरस फैला है । प्रांतीय स्वस्थ आयोग के अनुसार बृहस्पतिवार को हुवोई में कोरोनावायरस के 5090 नए मामले सामने आए हैं जिसमें से 116 की कोरोनावायरस से मौत हो गई है । वही आयोग ने यह भी बताया कि हुबेई प्रांत में करीब 3095 लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं । रिपोर्ट के मुताबिक हुए हुवोई प्रांत में कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों की संख्या लगभग 52 हजार तक पहुंच गई है । बुधवार को चीन के हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस से रिकॉर्ड 1 दिन में 242 लोगों की मौत हुई है । इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन के सलाहकार ने कहा है कि कोरोना वायरस दुनिया के दो तिहाई आबादी को नुकसान पहुंचा सकती है ।

ब्लूमबर्ग और जोहन्सन की रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर जिस तरह से दुनिया के बाकी देशों से आ रही है उससे यह अंदाजा लग रहा है कि दुनिया के दो तिहाई आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकती है । फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक इरा लोंगिनी के अनुसार चीन के सख्त रोकथाम उपायों के जरिए इस बीमारी के प्रसार को कम किया जा सकता है । शोधकर्ताओं के अनुसार कोरोनावायरस चीन के वुहान शहर से चीन और उसके बाद पूरी दुनिया में फैल चुका है और इस वजह से स्थिति गंभीर होती जा रही है ।उनके अनुसार यह दर्शाता है कि यदि किसी एक व्यक्ति को कोरोनावायरस संक्रमण हो जाता है तो उससे आमतौर पर 2 से 3 लोग संक्रमित हो सकते हैं ।

इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस वायरस की वजह से अरबों लोगों को कोरोना वायरस संक्रमण होने की संभावना है । वही हांगकांग विश्वविद्यालय के एक स्वास्थ्य प्रोफेसर ग्रेबियन लेउँग ने अनुमान जताया है कि यदि इस पर नियंत्रण नहीं किया गया तो दुनिया की दो-तिहाई आबादी इससे जरूर प्रभावित हो जाएगी क्योंकि कोरोनावायरस काफी तेजी से दुनिया भर में फैल रहा है । भारत ने भी चीन से लौटे 2-3 लोगो कोरोनावायरस से संक्रमित व्यक्ति पाए गए है । कोरोना वायरस एक संक्रामक बीमारी है यह सार्स के परिवार से आती है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *