2050 तक भारत समेत दुनिया के कई शहर हो जाएंगे जलमग्न

समुद्र का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है । इस वजह से 2050 तक दुनिया के कई शहर जलमग्न हो जाएंगे । कई शहर तो इतिहास बन जाएंगे । इस बात की जानकारी एक शोध में के जरिए हुई है   इस शोध की रिपोर्ट तैयार करते समय शोधकर्ताओं ने सेटेलाइट द्वारा ली गई इमेज का गहन अध्ययन  किया है ।

इसमें कहा गया है कि इसमें भारत के भी कई प्रमुख्य शहर है, जो आने वाले समय में जलमग्न हो जाएंगे । इस शोध के माध्यम से यह बात सामने आई है कि यह हमारे अनुमान से भी ज्यादा है । मालूम हो कि तटीय इलाकों में करीब पंद्रह करोड़ लोग रहते हैं । इस शोध की रिपोर्ट साइंस ऑर्गनाइजेशन क्लाइमेट सेंटर के द्वारा तैयार की गई है ।

इस रिपोर्ट को तैयार करने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद ली गई है । इस शोध को प्रतिष्ठित पत्रिका जनरल नेचर कम्युनिकेशन में प्रकाशित किया गया है ।  लेकिन इस रिपोर्ट में जनसंख्या में होने वाली बढ़ोत्तरी और जमीन के नुकसान की जानकारी नहीं बताई गई है ।

माइग्रेशन संख्या की कॉर्डिनेटर डायना लोनेस्को की माने तो भारत और दुनिया के सभी देशों की सरकारों को इस बात को ध्यान में रखते हुए लोगों को नई जगह पर बाने के लिए काम करना चाहिए ।

इस रिसर्च के अनुसार समुद्र के जलस्तर के बढ़ने से भारत के फाइनेंसियल कैपिटल कहीं जाने वाली मुंबई को भी नुकसान होगा । मुंबई की गिनती भारत के बड़े शहरों में होती है । इसके अलावा इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता शहर को भी इसका खामियाजा भुगतना होगा ।

मालूम हो कि जकार्ता शहर के नीचे से तेरह नदियां निकलती हैं, जिनमें अक्सर बाढ़ आती रहती है और जकार्ता का एक हिस्सा जावा शहर में समा चुका है । दक्षिण वियतनाम की करोड़ो लोग समुद्र के बढ़ते जलस्तर से प्रभावित होंगे । वहीं अगर थाईलैंड की बात करें तो इसके पूरी आबादी में से करीब 10 फ़ीसदी आबादी तटीय इलाकों में अपना गुजारा करती है ।

बैंकांक को भी इसके खतरे में है । चीन का फाइनेंसियल हब शांघाई भी समुद्र जल के बढ़ते स्तर की चपेट में आ सकता है । इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शांघाई के साथ साथ इसके आसपास के कई शहर भी जलमग्न ही जायेंगे ।

मिश्र के अलेग्जेंड्रिया पर भी जलमग्न होने का खतरा है । इस रिपोर्ट में बताया गया है कि अलेग्जेंड्रिया उन शहरों की लिस्ट में है जो 2050 तक घरती से गायब हो जायेगे और समुद्र में डूब जायेगे । इस तरह यह एक प्राचीन संस्कृति भी इतिहास बन जाएगी । समुद्र के बढ़ते जलस्तर की जद में इराक के कोई शहर भी होंगे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *