5 ऐसे फ़ूड जिनको खाने से थकान होने पर तुरंत मिलेगी ऊर्जा

हमारा शरीर भी समझो तो गाड़ी के जैसे ही होता है,जिस तरह से गाड़ी को चलाने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है उसी तरह से हमारे शरीर को भी उर्जा की आवश्यकता होती है । इंसान के शरीर को ऊर्जा खाने से मिलती है, बिना ऊर्जा के हमारा शरीर काम नही कर पाता है । अक्सर हम जानने की कोशिश करते है कि कि क्या खाया जाए कि हमारे शरीर को उससे पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिलती रहे ।

काफी सारे फूड हमारे शरीर को ऊर्जा देते हैं । अक्सर जब हमारा शरीर थका थका सा लगता है यानी जब हम थकान महसूस करते हैं तो हमे तुरंत ऊर्जा की जरूरत होती है । तुरंत ऊर्जा पाने के लिए आइये जानते हैं कुछ फूड और पेयपदार्थ के बारे में जो तुरंत कुछ देर के लिए ऊर्जा देते है –

सिंपल कार्ब तुरंत ऊर्जा पाने के लिए पास्ता, वाइटब्रेड, स्वीट्स और कैंडी को खाया जा सकता है । अधिक शुगर या फिर सफेद आटे से बनी चीजें शरीर के लिए अवशोषित पर पाना आसान नहीं होता इस वजह से शरीर में शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता है और तुरंत ऊर्जा का संचार होता है लेकिन जब ब्लड शुगर घटता है तो आलस जैसा भी महसूस हो सकता है ।
साबुत अनाज इसमें ब्राउन राइस, जौ, ओटमीलऔर साबुत अनाज को शामिल किया जाता है क्योंकि इनमे फाइबर अधिक होता है जो शरीर को लंबे समय तक ऊर्जावान बनाए रखता है और साथ-साथ इसमें पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में होते हैं जो सेहत के लिए अच्छे माने जाते है ।

शुगर ड्रिंक शुगर ड्रिंक में स्पोर्ट्स और एनर्जी ड्रिंक और रेगुलरसोडा, कुछ फ्रूट जूस आते हैं और जैसे ही इनका एक सिप लिया जाता है तुरंत ऊर्जा का संचार होता है लेकिन यह थोड़े टाइम के लिए ही होता है । कुछ ड्रिंक ऐसे भी होते हैं जिनमें कैफीन होता है और इनका अधिक सेवन करने से नींद पर असर पड़ता है तो ऐसी ड्रिंक का सेवन जरूरत पर ही करना चाहिए ।

कैफीन हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी से करते हैं जिससे तुरंत ऊर्जा का एहसास होता है क्योंकि इनमे कैफीन पाया जाता है । कैफीन एक ऐसा रसायन होता है जो शरीर को अलर्ट करकैफीन देता है । इसलिए कैफीन युक्त पदार्थ का सेवन सोने से कम से कम 6 घंटे पहले करना चाहिए नही तो नींद न आने की समस्या उत्पन्न हो सकती है ।

पानी पानी भले ही कैलोरी ना होने की वजह से इससे एनर्जी नही मिलती है लेकिन यदि हम पर्याप्त मात्रा मे पानी नहीं पिएंगे तो थका महसूस करेंगे और इसके अलावा खाना खाते समय और पूरे दिन भी प्यास का एहसास होगा । इसलिए पानी में कुछ बूंद नीबू का रस या फिर फलो का रस मिलाकर पीने से पर्याप्य मात्रा में पानी पीने में मदद मिलेगी और शरीर तरोताजा रहेगा ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *