मोटापा कम करने के लिए इन बातें को जान ले वर्ना घटने के बजाय बढ़ जाएगा वजन

आज के समय में लोग मोटापा की समस्या से परेशान है और आप अपना वजन घटाने के बारे में सोचते रहते हैं । अगर आप भी मोटापा कम करने के बारे में सोच रहे हैं इस बात का ध्यान रखें कि मोटापा कम करने की सनक खुद पर हावी न होने दें ।

कई बार देखा गया है कि मोटापा घटाने की सनक लोगों के ऊपर इस कदर हावी हो जाती है कि वो खुद का ही नुकसान कर लेते हैं । इसलिए वजन घटाने से पहले हमें कई सारी बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है ।

न्यूयॉर्क की न्यूट्रीशन एमी गोरिन का कहना है कि वजन घटाने के लिए खानपान की आदतों में बदलाव किया जाना जरूरी है और कम कैलोरी वाले खाने का सेवन किया जाना चाहिए । एमी के मुताबिक वजन घटाने के लिए कभी भी एक बारगी ज्यादा वजन कम नहीं करना चाहिए ।

अक्सर देखा जाता है कि लोग वजन कम करने के लिए एकदम से खाना छोड़ देते हैं जिससे उनके शरीर को नुकसान पहुंचता है।

एमी के मुताबिक कभी भी एक हफ्ते में एक दो पाउंड से ज्यादा वजन नहीं घटाना चाहिए । एक बरगी कभी भी अपने डाइट में बदलाव नहीं करना चाहिए नहीं तो शरीर को इससे नुकसान पहुँचता है ।

हमेशा वजन घटाने के लिए अपने डाइट में धीरे-धीरे बदलाव करना चाहिए और जीवनशैली में भी सुधार करने चाहिए । वजन धीरे धीरे ही कम करने चाहिए और इसके लिए ज्यादा कैलोरी बर्न करना और कम कैलोरी का सेवन करना जरूरी होता है ।

वजन घटाने के लिए शारीरिक तौर पर नहीं बल्कि मानसिक तौर पर तैयार होना चाहिए जिससे बाहर के खाने पर पूरी तरह से काबू हो सके ।

ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज करना चाहिए और फास्ट फूड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए । वजन को कम करने के लिए जरूरी है कि रात में अच्छी नींद ली जाए । वजन को कम करने के लिए आलू, चिप्स, फ्रेंच फ्राई, प्याज रिंग, तला हुआ खाना और तली हुई सब्जियों से दूरी रखनी चाहिए ।

क्योंकि तले हुए खाने से तोंद निकल आती है । वजन को कम करने के लिए सब्जियों के खाने की आदत में बदलाव करना होता है । इसलिए कभी गोभी ज्यादा नहीं खानी चाहिए क्योंकि गोभी खाने से पेट में गैस बनती है ।

वजन घटाने के लिए डाइट में तरल पदार्थ का सेवन बढाना चाहिए और दूध वाली चाय से दूरी बनानी चाहिए । वजह कम करने के लिए हमेसा इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिलते रहे ।

बस ज्यादा कैलोरी वाली खाने का इस्तेमाल कम करना चाहिए और कैलोरी ज्यादा बर्न करने के लिए ज्यादा एक्सरसाइज करना चाहिए । वजन को धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि एकबारगी वजन कम करने से इसके घातक परिणाम हो सकते है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *