एक देश जहाँ बिना लिंग भेदभाव के सब एक जैसा कपड़ा पहनते है

एक देश जहाँ बिना लिंग भेदभाव के सब एक जैसा कपड़ा पहनते है

दक्षिण अफ्रीका में एक देश ऐसा भी है जहाँ बिना लिंग भेदभाव के सब एक जैसा कपड़ा पहनते है । क्या आप किसी ऐसे देश के बारे में जानते हैं जहां पर महिला हो या पुरुष वो एक ही जैसे कपड़े पहनते हैं ? जी हां हम बात कर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका के एक देश की । वैसे तो अफ्रीकी देशों और अफ्रीकी द्वीप देशों के बारे में सभी को ही कुछ थोड़ा बहुत जानकारी होती है । तो मेडागास्कर द्वीप देश के बारे में भी लोगों ने सुना ही होगा ।

मेडागास्कर हिंद महासागर के अफ्रीका के पूर्वी तट पर एक देश है । मेडागास्कर के बारे में कहा जाता है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा चौथा द्वीप देश है । मेडागास्कर एक ऐसा देश है जहां महिला और पुरुष एक ही  जैसे कपड़े पहनते हैं । महिला और पुरुष ही नही बल्कि बच्चे बूढे सब एक जैसे ही कपड़े पहनते हैं । यह परिधान किसी विशेष खास मौके पर पहना जाता है, इसे वहां की स्थानीय भाषा में लांबा नाम से जाना जाता है ।

यानी कि लांबा को विशेष अवसर जैसी की शादियां या फिर कोई ऐसा ही अवसर हो तो उस अवसर पर पहना जाता है । आपको जानकर थोड़ा हैरानी होगी कि लांबा पोशाक लोग शादियों में पहनते ही हैं साथ ही इस पोशाक का इस्तेमाल वहां के लोग कफन बनाने में भी करते हैं । मेडागास्कर एक ऐसा देश है जो अफ्रीका से सालों पहले अलग हो गया है ।

इस द्वीप पर ज्यादातर ऐसे पौधे और जीव जंतु पाए जाते हैं जो पृथ्वी पर अन्य दूसरी जगह नहीं पाए जाते हैं । मेडागास्कर को एक दूसरे नाम मालाकाशी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि यह इसका प्राचीन नाम है । मेडागास्कर की जनसंख्या में लगभग 80 फीसदी जनसंख्या / जनजातियां वहां की स्थानिक जनजाति है ।

यह द्वीप कई अजूबों से भरा पड़ा है । यहां पर काँटो वाला चूहा टेनेरेक्स और चमकीले रंग का गिरगिट देखने को मिलता है । मेडागास्कर को “ग्रेट रेड द्वीप” के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसकी मिट्टी लाल रंग की है । मालूम हो कि कृषि के लिए लाल मिट्टी को अच्छा नहीं माना जाता है ।

Madagascar landscape
Madagascar landscape

इस द्वीप के पश्चिम और उत्तरी भाग में लाइमस्टोन यानी कि चूना पत्थर का भी निर्माण होता है जिसे यहां की भाषा में सिंगी नाम से जानते हैं । इस मेडागास्कर द्वीप को कैसे बसाया गया, सबसे पहले यहां कौन लोग रहने आए इसके संबंध में विवाद है ।

मानव उत्पत्ति का विश्लेषण करने वाले वैज्ञानिकों का मानना है कि यहां पर दो हजार साल पहले इंडोनेशिया के लोग आकर बसे थे । यानी कि यहां पर बसने वाले सबसे पहले लोग अफ्रीकन नहीं थी हालांकि इसके संबंध में कोई प्रमाण नहीं है । मेडागास्कर की जलवायु बहुत ज्यादा परिवर्तनशील है ।

हमारे देश से उलट यहां की जलवायु है । यहां पर आमतौर पर इस द्वीप र सिर्फ दो ही सीजन पाए जाते हैं । यहां पर गर्मी और वर्षा का सीजन नवंबर से अप्रैल तक जानता है और ठंडी का सीजन मई से अक्टूबर तक चलता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *