सौफ का पानी
लाइफस्टाइल

सौफ का पानी वजन घटाने और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में है फायदेमंद

सौफ का इस्तेमाल खाने के मसाले के तौर पर बहुत ज्यादा किया जाता है। कई सारे लोग सौफ का इस्तेमाल माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी करते हैं जिससे कि मुँह से दुर्गंध न आये। दरअसल सौफ चबाने से मुंह की दुर्गंध से छुटकारा मिलता है।

लेकिन इसके अन्य कई सारे फायदे होते हैं। यह वजन को कम करने के साथ ही पेट से जुड़ी कई परेशानियों में फायदा पहुंचाता है। सौफ में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं इसीलिए लोग खाना खाने के बाद सौंफ खाने की सलाह देते हैं दरअसल खाना खाने के बाद सौंफ खाने से भोजन को पचाने में मदद मिलती है।

आज हम जानेंगे सौंफ के पानी के सेवन के फायदे के बारे में। दरअसल सौंफ का पानी सौंफ चबाने से भी ज्यादा फायदेमंद होता है और इससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है और पेट से जुड़ी और अन्य कई सारी परेशानियों में भी काफी राहत मिलती है। आइए जानते हैं सौफ के पानी के फायदे के बारे में –

पेट से जुड़ी समस्या में आराम

सौंफ का पानी कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसलिए सौंफ का पानी पीने से बदहजमी, एसिडिटी और पेट के गैस की समस्या में जल्दी आराम मिलता है। जब कभी जीमचलाता है या फिर उल्टी होती है, उसमें भी शौक का पानी पीना बहुत फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़ें :  स्ट्राबेरी में है स्वाद के साथ सेहत का खजाना

पेट से जुड़ी समस्या होने पर यदि नियमित तौर से सौंफ के पानी का सेवन कुछ दिन तक किया जाए तब इसमें काफी फायदा पहुंचता है।

वजन कम करना

सुबह के समय अगर खाली पेट सौफ का पानी पिया जाता है। तब इससे वजन को कम करने में भी बहुत मदद मिलती है। दरअसल सौंफ का पानी मेटाबॉलिज्म के लेवल को बढ़ाता है और इससे शरीर में फैट जल्दी बर्न होने लगता है।

Aniseed

सौंफ का पानी बनाने के लिए सौंफ को रात भर भी जाना पड़ता है और उसके बाद सुबह-सुबह इसके पानी का सेवन वजन को घटाने में बहुत मददगार होता है।

पीरियड्स के दर्द में आराम

हर महीने लड़कियों को पीरियड्स के दर्द से गुजरना पड़ता है। यह दर्द कभी-कभी बहुत असहनीय हो जाता है। लेकिन हर कोई सलाह देता है कि पीरियड में दर्द की दवा लेना सही नही है। ऐसे मे यदि सौंफ के पानी का सेवन किया जाये तब इससे काफी फायदा मिलता है।

यह भी पढ़ें : अपनी डाइट में विटामिन डी शामिल करके तनाव और थकान से राहत पाएं

सौंफ का पानी पीने से पेडु में होने वाली दर्द और ऐठन से काफी राहत मिलती है। इसके अलावा पीरियड के टाइम होने वाली उल्टी और जीमचलाने की समस्या में भी काफी फायदा पहुंचता है।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करना

सौंफ का पानी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बहुत पास मददगार होता है। बांग्लादेश में सौंफ के पानी को लेकर एक अध्ययन हुआ है जिसमें कहा गया है कि यदि सौंफ के पानी की एक निश्चित खुराक लिया जाए तब यह दवा की तुलना में ब्लड शुगर को कम करने में बहुत फायदेमंद होता है।

खून को साफ करना

सौंफ का पानी मूत्र वर्धक भी होता है। इसमें अच्छी खासी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जिसकी वजह से यह शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकालने का काम करता है और शरीर की गंदगी इस तरह से साफ हो जाती है और इससे खून भी साफ हो जाता है।

अगर रोजाना एक गिलास पानी मे एक चम्मच सौंफ को एक गिलास पानी में भीगा कर रात भर के लिए रख दें और सुबह उस पानी को उठकर पी ले। इससे बहुत फायदा मिलता है।

ध्यान रहे ये सारी बातें सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए हैं। किसी भी चीज का सेवन करने से पहले अगर संभव हो सके तो डॉक्टर या फिर विशेषज्ञ की मदद ले।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *