Apple ने लॉन्च किए चार नए iPhone

Apple ने लॉन्च किए चार नए iPhone, iPad और Apple Watch, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन

Apple ने iPhones की नवीनतम लाइन का अनावरण किया, जो कि iPhone 13 Pro Max सहित चार स्मार्टफोन हैं। इसके अलावा, नए iPad और Apple Watch को कुछ मामूली बदलावों के साथ पेश किया गया था।

Apple ने आखिरकार iPhones की नई लाइन लॉन्च कर दी है। कंपनी ने iPhone 13 सीरीज के तहत चार स्मार्टफोन पेश किए हैं।

टॉप-एंड वेरिएंट आईफोन 13 प्रो मैक्स है, इसके बाद आईफोन 13 प्रो, आईफोन 13 और आईफोन 13 मिनी है। ये सभी मॉडल iPhone 12 सीरीज मॉडल की तुलना में बेहतर कैमरा मॉडल के साथ आते हैं। आइए जानते हैं चार आईफोन्स के बारे में।

आईफोन 13 मिनी

Apple iPhone 13 मिनी स्मार्टफोन iPhone 12 मिनी का अपग्रेड मॉडल है। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक कॉम्पैक्ट स्मार्टफोन है। IPhone 13 मिनी में 5.4-इंच का डिस्प्ले है जिसमें एक छोटा सा नॉच है जिसमें सेल्फी कैमरा है।

साथ ही इस फोन में सुपर रेटिना एक्सडीआर डिस्प्ले है। इस फोन में Apple A15 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया था, जो 128GB की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है।

आईफोन 13 मिनी में पीछे की तरफ डुअल कैमरा सेटअप है जिसमें 12 मेगापिक्सल का कैमरा है। फ्रंट में 12 मेगापिक्सल का कैमरा भी है। इस फोन में अभी भी IR पावर्ड फेस आईडी फीचर है जो फेस रिकग्निशन के साथ आता है।

इस फोन के साथ एक बड़ी बैटरी आई थी और चार्जिंग के लिए लाइटनिंग केबल से लैस थी। आईफोन मिनी की शुरुआती कीमत 69,900 रुपये है। यह डिवाइस मिडनाइट, ब्लू, पिंक, स्टारलाईट और रेड वेरियंट में उपलब्ध है।

iPhone 13 के स्पेसिफिकेशन और कीमत

Apple के iPhone 13 में 6.1 इंच का सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले है। इस फोन में एक छोटा सा नॉच भी इस्तेमाल किया गया है और यह डिस्प्ले 60 हर्ट्ज़ के रिफ्रेश रेट को सपोर्ट करता है।

इस फोन में कंपनी ने ए15 बायोनिक चिप को शामिल किया है और इसका पहला वेरिएंट 128 जीबी की इंटरनल स्टोरेज के साथ आता है जिसकी कीमत 79,900 रुपये है।

इस फोन में आईआर-आधारित फेस आईडी और बड़ी बैटरी क्षमता है। यहां लाइटनिंग केबल भी लगेंगी।

iPhone 13 के कैमरा सेटअप की बात करें तो इसमें पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा सेटअप दिया गया है जिसमें 12-12 मेगापिक्सल का कैमरा सेटअप दिया गया है।

दोनों कैमरा सेंसर तिरछे व्यवस्थित हैं और सेंसर-शिफ्ट तकनीक का उपयोग करते हैं जो पहले iPhone 12 प्रो मैक्स में मौजूद थी। फ्रंट में 12 मेगापिक्सल का कैमरा भी है। यह फोन मिडनाइट, ब्लू, पिंक, स्टार लाइट और रेड वेरिएंट में जारी किया गया था।

आईफोन 13 प्रो

आईफोन 13 प्रो स्मार्टफोन में एलटीपीओ ऐप्पल प्रो मोशन 120 हर्ट्ज सुपर रेटिना एक्सडीआर पैनल द्वारा संचालित 6.1 इंच का डिस्प्ले है जो स्क्रीन को 10 हर्ट्ज और 120 हर्ट्ज के बीच स्विच करने की अनुमति देता है।

यह यूजर्स को ऐप्स को स्क्रॉल करने, खोलने और बंद करने का अच्छा अनुभव देता है। इस iPhone में Apple A15 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया था। इसमें स्मार्ट एचडीआर 4, डीपफ्यूजन, एप्पल प्रो रॉ और पोर्ट्रेट मोड है।

वीडियो के लिए एक नया सिनेमा मोड है। यूजर्स बोकेह मोड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वीडियो अब Prores कोड का भी समर्थन करता है।

आईफोन 13 प्रो की शुरुआती कीमत 1,19,900 रुपये है और यह चार कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। यह ग्रेफाइट, गोल्ड सिल्वर और बिल्कुल नए रंगों सिएरा ब्लू में उपलब्ध है।

आईफोन 13 प्रो मैक्स

यह इस साल बाजार में आने वाला टॉप-एंड वेरिएंट है। आईफोन 13 प्रो मैक्स में 6.7 इंच की सुपर रेटिना एक्सडीआर स्क्रीन है जो प्रो मोशन 120 हर्ट्ज़ के साथ आती है।

यह स्क्रीन 10 हर्ट्ज से 120 हर्ट्ज़ में भी कन्वर्ट हो सकती है। इस फोन में Apple A15 बायोनिक चिप का इस्तेमाल किया गया था।

नाइट मोड बैक पर सपोर्ट करता है। यह फोन भी एचडीआर 4 सपोर्ट के साथ आता है। यह फोन प्रोरेस वीडियो और फिल्म मोड को सपोर्ट करता है।

इस फोन की शुरुआती कीमत 1,29,900 रुपये है। यह फोन ग्रेफाइट, गोल्ड, सिल्वर और सिएरा ब्लू रंग में उपलब्ध है।

नया आईपैड

वहीं, कंपनी ने नया आईपैड लॉन्च किया, जो 10.2 इंच की स्क्रीन से लैस है। इसके लिए A13 बायोनिक प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है।

आईपैड मिनी को भी नए ए15 बायोनिक चिपसेट से लैस 8.3 इंच के डिस्प्ले के साथ पेश किया गया था। दोनों के साथ एपल पेंसिल सपोर्ट मिलता है।

दोनों iPads में बेहतर कैमरा सेटिंग है और कैमरा स्क्रीन के शीर्ष पर केंद्रित है जिससे उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉल में कोई समस्या नहीं होगी।

ऐप्पल वॉच सीरीज़ 7

Apple वॉच सीरीज़ 7 सीरीज़ में बड़ा रेटिना डिस्प्ले है। पतले किनारों का इस्तेमाल किया गया था। इस बार सॉफ्टवेयर अपडेट किया गया है।

यह ई-बाइक के लिए सपोर्ट के साथ आता है। यह रिडिजाइन किए गए बटन और नए डिस्प्ले के साथ आता है। स्क्रीन पर बहुत अधिक टेक्स्ट और सामग्री दिखाई दे सकती है।

यह भी पढ़ें :–

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन 10 सितंबर को बाजार में उतरेगा। क्या आप जानते हैं कि कीमत क्या होगी?

 

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *