बाबा रामदेव कभी घर-घर स्कूटर पर बेचते थे दवाइयां, आज है करोड़ों की संपत्ति के मालिक

बाबा रामदेव का में घर-घर स्कूटर पर बेचते थे दवाइयां, आज है करोड़ों की संपत्ति के मालिक

बाबा रामदेव का में घर-घर स्कूटर पर बेचते थे दवाइयां, आज है करोड़ों की संपत्ति के मालिक

योगा के कई गुरु रहे हैं जिन्होंने लोगों को यह बताया कि योगा का क्या मतलब है। थोड़ा सा योगा व्यायाम करके खुद को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं?

बाबा रामदेव योग गुरु हैं। उन्होंने लोगों को स्वस्थ रहने के मन्त्र के रूप में योगा से परिचित कराया। वह खुद भी इतने फिट हैं कि हर कोई उनकी फिटनेस का कायल है।

बात 90 के दशक की है जब बाबा रामदेव हरिद्वार में घर-घर जाकर स्कूटर से आयुर्वेदिक दवाइयां बेचते थे। लेकिन आज बाबा रामदेव किसी पहचान के मोहताज नहीं रह गए हैं।

आज उनकी दुनिया में एक विशेष पहचान है। आज वह एक कामयाब व्यक्ति हैं और एक लग्जरी लाइफ जीते हैं। आज हम जानेंगे बाबा रामदेव जी लाइफ स्टाइल के बारे में –

बाबा रामदेव की दिनचर्या

बाबा रामदेव एक अच्छी दिनचर्या का पालन सालों से करते आ रहे हैं। उनके जीवन में योगा का विशेष महत्व सालों से रहा है। बताया जाता है कि बाबा रामदेव सुबह 4 बजे उठ जाते हैं।

सबसे पहले वह आंवला और एलोवेरा का जूस पीकर अपने दिन की शुरुआत करते हैं। इसके बाद वह स्नान करते हैं। स्नान करने के बाद वह दो गिलास पानी पीते हैं।

बाबा रामदेव का खानपान

बाबा रामदेव खानपान को लेकर बेहद सतर्क है। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि वे दिन में सिर्फ दो बार भोजन करते हैं।

वह सुबह 10 बजे लंच करते हैं जिसमें 3 रोटी, सब्जी और चावल लेते हैं। शाम को वह 6 से 8 के बीच ही रात का खाना खाते हैं।

रात के खाने में वह हरी सब्जियों के साथ मौसमी सब्जियां लेना अधिक पसंद करते हैं। इसके अलावा बाबा रामदेव को सोने से पहले दूध पीना पसंद है। वह रात में सोने से पहले गाय का दूध पीते हैं।

बाबा रामदेव की ड्रेसिंग सेंस

बाबा रामदेव हरिद्वार में स्थित योगपीठ के मालिक है। उसका मुख्यालय हरिद्वार में है। बाबा रामदेव कपड़े में हमेशा केसरिया रंग की धोती और खड़ाऊँ पहने है कही भी गाड़ी से जाते हैं। हमेशा उनकी सुरक्षा के लिए 6 से अधिक कमांडो तैनात होते हैं।

बाबा रामदेव को भारत सरकार की तरफ से जेड प्लस सुरक्षा प्रदान की गई है। अगर कोई व्यक्ति बाबा रामदेव से मुलाकात करना चाहता है तो उस व्यक्ति को सबसे पहले अपना नाम, नंबर और बाबा से मिलने का कारण बताना होता है।

बाबा रामदेव ने लोगों सिर्फ उन लोगो से ही मिलते हैं जो पहले से उनसे मिलने के लिए अपॉइंटमेंट दिए रहते हैं।

बाबा रामदेव का घर

बाबा रामदेव ज्यादातर हरिद्वार में रहते हैं लेकिन उनके पास मुंबई में भी एक आलीशान बंगला है जिसकी कीमत एक अनुमान के मुताबिक लगभग 4 करोड़ है। उस बंगले के अलावा भी बाबा रामदेव के पास मुंबई में कई और प्रॉपर्टी भी है।

कारे

बाबा रामदेव को लग्जरी कारों का शौक है। उनके पास कई सारी लग्जरी कारें हैं। बाबा रामदेव के पास ऑडी, रेंज रोवर जैसी लग्जरी कार है। उनकी कारों की कीमत लगभग 1.5 करोड़ के आसपास बताई गई है।

बाबा रामदेव की संपत्ति

एक अनुमान के मुताबिक बाबा रामदेव की कुल नेटवर्थ साल 2016-17 के वित्त वर्ष में 10216 करोड़ रुपये है। इनका सालाना टर्नओवर 10216 करोड़ से भी अधिक है। वह अपने कारोबार को दिन-ब-दिन बढ़ाते जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :– अफ्रीका का यह राजा हर साल शादी करता है और जी रहा आराम की जिंदगी