रात में सोने से पहले चेहरा साफ करने के फायदे

रात में सोने से पहले चेहरा साफ करने के फायदे

शरीर के बाहरी त्वचा में चेहरा हमेशा खुला रहता है और चेहरे की त्वचा बेहद नाजुक होती है। इसलिए इसकी देखभाल जरूरी होती हैम चेहरा ही किसी इंसान का पहचानने का सामान्य जरिया बनता है। चेहरे की सुंदरता में निखार लाने के लिए कई बार लड़कियां केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन ज्यादातर लोग रात में सोने से पहले चेहरा नही धुलते हैं और इस वजह से उन्हें कई सारी समस्याएं हो जाती हैं – जैसे कि पिंपल्स, एक्ने या इस तरह की और भी समस्याएं।

इन सारी समस्याओं से बचने के लिए रात में सोने से पहले सादे पानी से मुंह धोना बेहद जरूरी होता है। इससे त्वचा से जुड़ी सारी परेशानियों से निजात मिल जाती है। आइए जानते हैं रोजाना रात में सोने से पहले चेहरा धोने के क्या फायदे हैं –

दरअसल दिन भर हमारी त्वचा पर धूल मिट्टी के कण की एक तरह से परत जम जाती है जिसकी वजह से त्वचा के रोम छिद्र में गंदगी जमा हो जाती है और त्वचा सही ढंग से सांस नहीं ले पाती है और फिर इनकी वजह से ही चेहरे पर एक्ने और पिंपल्स की समस्या होती है जो चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देती है।

अगर रोजाना सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरीके से पानी से धुला जाए तो यह चेहरे के रोम छिद्र(पोर्स) साफ रहते हैं और उनमें मौजूद धूल मिट्टी के कण साफ हो जाते हैं।

बहुत बार लड़कियां मेकअप करती है लेकिन मेकअप लगाना तो ठीक है लेकिन उसे हटाना भूल जाती हैं। बहुत बार ऐसा भी होता है कि हल्का सा मेकअप और काजल लगाते हैं लेकिन इन्हें हटाते नहीं हैं। लेकिन इन्हें हटाना बेहद जरूरी होता है। आप चाहे हल्का मेकअप करें या फिर भारी मेकअप सोने से पहले उन्हें हटाना और चेहरे को अच्छी तरीके से साफ करना बेहद जरूरी होता है।

यह भी पढ़ें : इस तरह पहचान करें असली और नकली मेकअप प्रोडक्ट की

खासकर के काजल के मेकअप को हटाना जरूरी होता है क्योंकि यह पलकों को नुकसान पहुंचाते हैं साथ ही पलके झाड़ना भी शुरू हो जाती हैं।

रोजाना सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरीके से पानी से धुला जाए तो यह चेहरे के रोम छिद्र(पोर्स) साफ रहते हैं और उनमें मौजूद धूल मिट्टी के कण साफ हो जाते हैं।
रोजाना सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरीके से पानी से धुला जाए तो यह चेहरे के रोम छिद्र(पोर्स) साफ रहते हैं और उनमें मौजूद धूल मिट्टी के कण साफ हो जाते हैं।

रोजाना सोने से पहले चेहरे को साफ करने से पिंपल की समस्या से भी जल्दी छुटकारा मिल जाता है क्योंकि जब चेहरा पूरी तरीके से साफ होता है और चेहरे के रोम छिद्र में किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं जमा होती है तब इससे त्वचा से निकलने वाले आयल भी कंट्रोल में रहते हैं और इससे चेहरे पर पिंपल्स (मुहासे) नहीं निकलते हैं।

यह भी पढ़ें : कही आप को भी तो स्किन और हेयर केयर की अधूरी जनकारी तो नही

जब चेहरे पर आयल ज्यादा होता तब उसकी वजह से धूल और मिट्टी के कण भी चेहरे की तरफ आकर्षित होते हैं और चिपक जाते हैं और ये एक्ने और पिंपल्स की समस्या को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार कारक है।

चेहरे को रोजाना सोने से पहले अच्छी तरीके से धोने से चेहरा हमेशा जवा बना रहता है और फ्रेस महसूस होता है क्योंकि रात में सोने से पहले चेहरे को धोने से चेहरा खुद ही अपने आपको हील कर लेती है और चेहरे पर एक चमक सी आ जाती है।

चेहरे की सुन्दरता को बढ़ाने में इस्तेमाल होने वाले केमिकल प्रोडक्ट्स नुकसानदेय भी होते हैं। ऐसे में सोने से पहले चेहरे की सफाई करना बेहद जरूरी हो जाती है, जिससे चेहरे की रंगत और चमक बनी रहे।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *