हाई ब्लड प्रेशर को इन चीजो के जूस से करे कंट्रोल
लाइफस्टाइल

हाई ब्लड प्रेशर को इन चीजो के जूस से करे कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है और अगर इसमें जरा सी भी लापरवाही बरती जाती है तो हार्टअटैक से लेकर स्ट्रोक, हार्ट अटैक तक घातक बीमारियां हो सकती हैं । अनियमित जीवनशैली और तनाव भरे काम के स्ट्रेस की वजह से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम बात हो गई है । ऐसे में अगर हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करना है तो ऐसे खाद्य पदार्थों से बचना होगा जिनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है । हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तब उत्पन्न होती है जब हमारी धमनियों पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर का लेवल बढ़ जाता है ।

अगर सही समय पर इसका इलाज नहीं कराया जाता है तो मरीज को हार्ट अटैक आने की संभावना रहती है । हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है । हाई ब्लड प्रेशर की वजह से कोरोनरी हार्ट डिजीज, हार्ट फेलियर, स्ट्रोक, किडनी फेलियर जैसे कई सारी बीमारियां हो सकती हैं ।

हाई ब्लड प्रेशर किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है । हाई ब्लड प्रेशर की वजह से रक्त वाहिनियों पर अत्यधिक दबाव पड़ने लगता है और वाल क्षतिग्रस्त हो जाती है और उनमें ब्लॉकेज हो जाता है । यदि किसी व्यक्ति का सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर 90 और 120 मिलीमीटर से ज्यादा है और डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर 70 से 80 मिलीमीटर से ज्यादा है तो यह हाइपरटेंशन की समस्या हो सकती है ।

हाई ब्लड प्रेशर को ही ज्यादातर हाइपरटेंशन कहा जाता है इसमें हाइपरटेंशन की वजह से हार्ट, ब्रेन और किडनी को नुकसान पहुंचता है । काफी लंबे समय तक हाइपरटेंशन के मरीज होने से हार्ट की मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं जिससे हार्ट फेल होने की संभावना काफी बढ़ जाती है ।

हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है
हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक बीमारी है

हाइपरटेंशन चिंता, गुस्सा, मानसिक विकार, अनियमित खानपान, सिगरेट और अल्कोहल के ज्यादा प्रयोग करने से हो सकता है । कभी-कभी किडनी में समस्या होने से भी हाइपरटेंशन के मामले सामने आते हैं । मोटापा, तनाव और नमक का ज्यादा इस्तेमाल करने से भी हाइपरटेंशन हो सकता है । इसके अलावा कुछ जेनेटिक प्रॉब्लम की वजह से भी हाइपरटेंशन की समस्या उत्पन्न हो जाती है ।

आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किन फलों का जूस इस्तेमाल करना चाहिए :-

अनार :- अनार का जूस हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में काफी कारागार होता है । अनार में विटामिन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है । अगर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो तो अनार का जूस पीना चाहिए क्योंकि यह एंजियोटेसिन परिवर्तित एंजाइम से लड़ कर उसे खत्म करने में मददगार होता है । यह एक ऐसा एंजाइम है जो रक्त वाहिकाओं को कठोर करता है जिससे ब्लड प्रेशर में कमी होती है ।

संतरा :- नारंगी और संतरे का जूस भी हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार है । संतरा में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है । साथ ही पोटेशियम, फोलेट और प्राकृतिक साइट्रस बायोफ्लैवेनॉइड्स भी संतरे में पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने की क्षमता रखता है ।

हाई ब्लड प्रेशर की समस्या एक गंभीर समस्या है । डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही खान-पान में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना चाहिए ।

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *