सीने में दर्द की वजह दिल की बीमारी के अलावा भी अन्य वजह भी हो सकती है !

सीने में दर्द की वजह दिल की बीमारी के अलावा भी अन्य वजह भी हो सकती है !

सीने में उठने वाला दर्द एक सामान्य स्वास्थ्य से जुड़ा मुद्दा है लेकिन इसे भयानक समझा जाता है क्योंकि ज्यादातर लोग इसे दिल की बीमारी से संबंधित कर लेते हैं और जब भी सीने में दर्द होता है तो इससे लोग घबरा जाते हैं । अधिकतर लोग सीने में दर्द का मतलब हार्ट से संबंधित बीमारी का संकेत समझते हैं । लेकिन ऐसा हर बार हो यह जरूरी नहीं है क्योंकि कई बार सीने में होने वाला दर्द कभी-कभी मानसिक समस्याओं की ओर भी इशारा करता है ।

सीने में होने वाला दर्द घबराहट या फिर पैनिक अटैक का लक्षण हो सकता है । इसलिए मानसिक समस्याओं की वजह से होने वाले सीने में दर्द के बारे में पहचान करना काफी जरूरी है । ऐसा कई बार होता है कि सीने में बहुत अधिक दर्द महसूस होता है और इसके पीछे वजह कुछ मानसिक समस्या भी हो सकती है ।

कभी-कभी कुछ बातों से घबरा जाना या फिर पैनिक अटैक होने की वजह से भी सीने में सनसनी या फिर दर्द की समस्या महसूस होती है  । ऐसा माना जाता रहा है कि कई बार जब लोगों के सीने में दर्द की शिकायत होती है तो यह बिना किसी दिल से जुड़ी बीमारी के रूप में सामने आता है । कुछ लोगों को मानसिक समस्याओं के कारण से भी सीने में दर्द की समस्या होती है ।

ऐसे में घबराहट और चिंता के दौर के अन्य लक्षण को भी महसूस करते है जैसे पसीना आना, कांपना, सांस फूलना,  मचली महसूस करना या फिर शरीर में झनझनाहट होना या फिर शरीर पर नियंत्रण खो देना ।

इन सब परिस्थितियों में भी सीने में दर्द महसूस हो सकता है और यह सब कुछ दिल की बीमारियों से जुड़ा हुआ नहीं होता है । ज्यादा देखा गया है कि जब किसी मानसिक समस्या की वजह से सीने में दर्द होता है तो यह दर्द 10 मिनट से ज्यादा कभी नहीं होता है । पैनिक अटैक की स्थिति में भी दर्द जल्दी से विकसित होता है और कुछ ही मिनटों में अपने आप दर्द खत्म हो जाता है । लेकिन जब दिल का दौरा पड़ता है तो इस स्थिति में दर्द धीरे-धीरे बढ़ने लगता है ।

कई सारे लोगों में एंजायटी अटैक से सीने में दर्द महसूस हो सकता है और वह हल्का बना रहता है जबकि दिल का दौरा जब पड़ता है तब यह दर्द दिल से शुरू होता है और कुछ समय बाद शरीर के विभिन्न हिस्सों विशेषकर के कंधों, बाहों और जबड़े तक महसूस होना शुरू हो जाता है और ऐसे में चिकित्सक के पास जाना जरूरी हो जाता है ।

इंसान के शरीर में दिल बाएं ओर होता है और जब  उस क्षेत्र में दर्द महसूस होता है तो यह दिल से संबंधित कारणों की वजह से हो सकता है । वही कुछ मामलों में सीने के बीच में दर्द महसूस हो सकता है लेकिन जब यह दर्द किसी अन्य क्षेत्र में महसूस हो तो यह पैनिक या एंजायटी अटैक की वजह से होता है ।

लेकिन फिर भी सलाह दी जाती है कि यदि कोई परेशानी हो तो उसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और डॉक्टर से समय रहते संपर्क करना चाहिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *