दुनिया में जंगली जानवर का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश चीन है

दुनिया में जंगली जानवर का सबसे बड़ा उपभोक्ता देश चीन है

हाल ही में चीन में कोरोना  वायरस तेजी से अपना पैर पसार रहा है । चीन के साथ पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से लोगों में दहशत है । ऐसा अनुमान जताया गया कि यह वायरस जंगली जानवरों से इंसान में फैला है । चीन दुनिया का एक ऐसा देश है जहां पर जंगली जानवरों का अवैध कारोबार तेजी से फल-फूल रहा है । चीन में जंगली जानवरों का सबसे ज्यादा अवैध व्यापार होता है ।

कोरोना वायरस के चलते जंगली जानवरों का यह बाजार चर्चा का विषय बन गया है । हाल में खबर आई थी कि किसी जंगली जानवर की वजह से ही करोना वायरस इंसानों में फैला है । विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस के प्राथमिक स्त्रोत चमगादड़ हो सकते हैं ।

वहीं कुछ लोगों का यह भी मानना है कि कोरोना वायरस इंसानों में होने से पहले किसी अन्य जानवर को हुआ होगा । लेकिन इसकी पहचान नहीं हो सकी । चीन में जंगली जानवरों का कारोबार अवैध रूप से चल रहा है जिसके चलते कई जानवर विलुप्त होने की कगार पर है । कोरोना वायरस की वजह से एक बार फिर से जंगली जानवरों की हो रही तस्करी को लेकर दुनिया के सामने चीन की हकीकत आ गई है ।

पेटा जैसी संस्थाओं ने इसे लेकर पहले भी कई बार चेतावनी जारी की थी । अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी निंदा हो रही है । आलोचना इसलिए भी हो रही है क्योंकि अवैध कारोबार की वजह से ही जंगल के जानवरों की प्रजातियां विलुप्त होने के कगार पर पहुंच चुकी है ।

चीन की सरकार में वन्यजीव के कारोबार पर अब प्रतिबंध लगा दिया लेकिन पूरी तरह से फौरी तौर पर है ताकि इसकी वजह से वायरस के प्रसार को रोका जा सके । चीन का यह कदम काफी देर में उठाया गया है । वन्य जीव संरक्षण के लिए काम करने वाली संस्था की कोशिश यह है कि चीन में जंगली जानवरों के व्यापार को पूरी तरह से रोक दिया जाए ।

एक विश्लेषण के अनुसार जमीन पर चलने वाली हड्डी धारियों की 32 हजार प्रजातियां हैं जिनमें से करीब 20 फीसदी प्रजातियों को अंतरराष्ट्रीय बाजार में वैद्य में अवैध रूप से खरीदा बेचा जा रहा है । संयुक्त स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कैराना वायरस का प्राथमिक स्त्रोत चमगादड़ हो सकता है ।

बता दें कि चीन में ऐसे कई रेस्टोरेंट है जहां पर बैट सूप यानी कि चमगादड़ का सूप लोग चाव से खाते हैं । इसके अलावा चीन में कई महंगे रेस्तरां है जहां पर भुना हुआ कोबरा, भालू के भुने हुए पंजे, बाघ की हड्डियों से बना सूप आप को चीन में मिलता है । चीन में सूप के कटोरे में साबुत चमगादड़ भी मिलता है । ऐसा दावा किया जा रहा है कि यह वायरस इंसानों में फैलने से पहले जानवरों में हुआ होगा ।

बता दें कि चीन में कुछ जानवरों का मांस उनके स्वाद की वजह से खाया जाता है और कुछ जानवरों का इस्तेमाल यहां पारंपरिक दवाओं की रूप में भी किया जाता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *