कंटेंट क्वीन एकता कपूर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

कंटेंट क्वीन एकता कपूर से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें

बड़ा पर्दा हो या छोटा पर्दा एकता कपूर कि मनोरंजन की दुनिया में एक अलग पहचान है। वह कई सारे टीवी सीरियल के साथ ही कई सारी फिल्मों का भी निर्देशन कर चुकी हैं। मालूम हो कि एकता कपूर मशहूर अभिनेता जितेंद्र की बेटी है।

एकता कपूर का जन्म 1975 में हुआ था। एकता कपूर की मां शोभा कपूर हैं। एकता कपूर के साथ ही उनकी मां शोभा कपूर भी बालाजी टेलिफिल्म्स की पाटनर है । मालूम हो कि एकता कपूर मात्र 5 साल की उम्र में अपने कैरियर की शुरुआत कर दी थी।

वह फिल्मकार सुरेंद्रनाथ के साथ 15 साल की उम्र में इंटर्नशिप की थी और उसके बाद पिता जितेंद्र से आर्थिक मदद मिलने के बाद एकता कपूर ने  टीवी सीरियल्स का निर्माण करना शुरू किया । एकता कपूर ने अब तक कई सारे टीवी सीरियल्स का भी निर्माण किया है ।

मालूम हो कि एकता कपूर मात्र 26 साल की उम्र में ही फिल्म निर्माता भी बन गई थी और उनके बैनर तले पहली फिल्म थी “मैं झूठ नहीं बोलता”। एकता कपूर की इस फिल्म में अभिनेत्री सुष्मिता सेन और अभिनेता गोविंदा लीड रोल में थे ।

उसके बाद एकता कपूर ने कई सारी फिल्में की जिसमें ‘क्या कूल है हम’, ‘वंस अपॉन ए टाइम इन मुंबई’ जैसी फिल्में शामिल हैं। एकता कपूर को बेहतरीन फिल्मों और सीरियल बनाने के लिए कंटेंट क्वीन भी कहा जाता है। मालूम हो कि एकता कपूर ने अब तक के कैरियर में 100 से भी ज्यादा सीरियल्स बना चुकी हैं, साथ ही कई सारी फिल्में और वेब सीरीज भी बनाई है ।

इसमें हाल में ही रिलीज हुई वेब सीरीज ‘बारिश 2’ भी एकता कपूर द्वारा ही निर्मित है, जिसमें एकता कपूर के पिता जितेंद्र ने भी काम किया है। एकता कपूर अभिनेता सुशांत राजपूत और अभिनेत्री विद्या बालन को भी पहचान दिलाई ।

यह भी पढ़ें : जितेंद्र करने वाले हैं अपने बेटी एकता कपूर के वेब सीरीज से डिजिटल डेब्यू

एकता कपूर के ज्यादातर सीरियल्स के नाम “क” से शुरू होते हैं इसके बारे में कहा जाता है कि वह ऐसा ज्योतिष के सुझाव की वजह से करती है । एकता कपूर के बारे में कहा जाता है कि वह ज्योतिष शास्त्र और अंक शास्त्र में बहुत यकीन करती हैं । यही वजह है कि हम ज्यादातर एकता कपूर को काले कपड़े में देखते हैं ।

एकता कपूर ने अब तक के कैरियर में 100 से भी ज्यादा सीरियल्स बना चुकी हैं
एकता कपूर ने अब तक के कैरियर में 100 से भी ज्यादा सीरियल्स बना चुकी हैं

एकता कपूर को एशिया की एक पत्रिका 50 सबसे प्रतिभाशाली महिला कम्युनिकेटर्स की लिस्ट में 2001 में जगह मिली थी । वही एकता कपूर को देश की शीर्ष 25 महिला उद्यमियों की सूची में जगह मिल चुकी है । एकता कपूर को इंडियन टेलिविजन अकैडमी अवॉर्ड जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है ।

यह भी पढ़ें : करन जौहर, अदनान सामी समेत कई फिल्मी हस्तियों को भी मिला पद्मश्री सम्मान

एकता कपूर अनमैरिड है लेकिन उन्होंने एक बच्चे सरगोरी के जरिये जन्म दिया और मां बनी है और उन्होंने अपने बेटे का नाम अपने पिता के वास्तविक नाम पर ही “रवि” रखा है । एकता कपूर को जानवरों से भी काफी लगाव है और वह अपने ऑफिस और घर के आस पास घूमने वाले कुत्तों के खाने पीने का ख्याल भी रखती हैं। इसमें उनके भाई तुषार कपूर भी उनकी मदद करते हैं ।

एकता कपूर को एक निडर महिला निर्माता के तौर पर जाना जाता है लेकिन एकता कपूर को ऊंचाई और अंधेरे से डर लगता है । यह बात उनके भाई तुषार कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *