कोरोना वायरस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील का असर लोग हुए घरों में कैद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनता से अपील की थी कि वे 22 मार्च दिन रविवार को जनता कर्फ्यू में साथ दे और अपने आप को घरों में सुरक्षित रखें । मालूम हो कि जनता कर्फ्यू के तहत सुबह 7बजे से रात 9बजे तक के बीच कहीं भी बाहर आने-जाने पर रोक लगा दी गई है जिसके चलते रेलवे ने भी अपनी कई सारी ट्रेनों का संचालन बंद कर दिया है ।

दिल्ली में सारे मेट्रो ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है तथा सभी राज्यों में बस सेवाएं भी बेहद सीमित कर दी गई हैं । सरकारी और निजी संगठन अपने अपने तरीके से लगातार जनता से अपील कर रहे हैं कि वे जनता कर्फ्यू को कामयाब बनाने में सहयोग करें । जनता कर्फ्यू में सहयोग देने के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को भी बंद कर दिया गया है ।

जनता कर्फ्यू से सिर्फ चिकित्सक, पुलिस, मीडिया और ऑनलाइन डिलीवरी कर्मियों को ही छूट दी गई है । प्रधानमंत्री ने लोगों से अपील की है कि वे बिना वजह बाहर सड़कों पर निकले । कई सारे राज्य सरकारों ने अपने सरकारी कर्मचारियों की 31 मार्च तक छुट्टी कर दी है और कई सारी सरकारी और निजी कंपनियां अपने कर्मचारियों को घर से काम करने का आदेश जारी कर चुकी है ।

मालूम हो कि कोरोना वायरस एक दूसरे से नजदीकी संपर्क बनाने से फैल रहा है और इसे रोकने के लिए जनता कर्फ्यू और लॉक डाउन जैसी कदम उठाए जा रहे हैं । विशेषज्ञों का मानना है कि सामाजिक दूरी के जरिए ही इस महामारी से निजात पाया जा सकता है और इसे फैलने से रोका जा सकता है ।

कई सारी अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटों को हफ्ते के लिए स्थगित कर दिया गया है । अब एक सप्ताह तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय विमान भारत में नहीं उतरेगा । निजी एयरलाइंस ने भी अपनी उड़ानों को बेहद सीमित कर दिया है । पूरे देश में आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी जगह रेलवे की सेवा बंद कर दी गई ।

मोदी द्वारा जनता कर्फ्यू की अपील का लोग समर्थन कर रहे हैं और इसका असर दिखने लगा है । बॉलीबुड सेलिब्रिटी, सरकारी और निजी संगठन और जतना अपने अपने तरीके से इतने सहयोग कर रही और समर्थन कर रही है ।

क्योंकि कोरोना वायरस भीड़ जमा करने से ज्यादा तेजी से फैल सकता है । सरकार के जनता कर्फ्यू का ही असर है कि सड़के सूनी दिख रही है यदा कदा ही एकाद वाहन दिख सकते है बस और लोग अपने घरों में कैद हैं । हालांकि सोशल मीडिया एक दूसरे से संपर्क करने में इसमें एक बेहद आसान साधन बना हुआ है जिसके जरिए लोग एक दूसरे से संपर्क बनाए हुए है ।

हमारी आप सब से गुजारिश है कि आप अपने घरों में रहें और बिना बहुत ज्यादा आवश्यकता के घर से बाहर ना निकले और सोशल मीडिया के जरिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से कांटेक्ट में बनी रहे सावधान रहें सुरक्षा बरते और स्वास्थ्य रहे ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *