चीन ने कोरोना वायरस को नया नाम दिया
लाइफस्टाइल

चीन ने कोरोना वायरस को नया नाम दिया

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है । जापान, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया समेत कई देशों में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है । कोरोना वायरस की शुरुआत चीन के वुहान शहर से हुई थी । चीन में कोरोना वायरस से अब तक 803 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 35000 लोग के कराना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है ।

चीन की सरकार ने कोरोनावायरस का नाम बदलने की घोषणा की है । चीन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने पुराना वायरस को एक नया अस्थाई नाम दिया है । चीन में कोरोना वायरस को कोरोना वायरस की जगह नोबल कोरोना वायरस निमोनिया एनसीपी के नाम से जाना जाएगा ।

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने संवाददाता सम्मेलन में नए नाम को बताते हुए कहा कि चीन के सरकारी विभागों व संगठनों द्वारा यह नया नाम अपनाया जाना चाहिए । यह तब तक के लिए नाम है जब तक संक्रमण का स्थाई नाम निर्धारित नहीं किया जाता है । चीन में नए नाम पर का फैसला “इंटरनेशनल कमिटी आफ टैक्सनॉमी आफ वायरस” ने किया है ।

वायरस के नाम को लेकर विज्ञान पत्रिकाओं को जानकारी दी गई है और उन्हें जाहिर की है कि हर जगह यह नाम अपना लिया जाएगा । चीन के अलावा कोरोना वायरस से अमेरिका भी पीड़ित हो गया है और जापान में भी कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है ।

जापान में लगभग 900 लोग कोराना वायरस से पीड़ित हैं । कोरोना वायरस के कारण चीन के वुहान में एक अमेरिकी नागरिक की मौत हो गई है । यह पहला मामला है जब चीन में किसी विदेशी नागरिक की मौत हुई है । चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि देश में 19 विदेशी नागरिक करोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं ।

सभी का इलाज चल रहा है और उसमें से दो लोग अब पूरी तरह से स्वस्थ हैं  । हालांकि चीन के विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी देने से इंकार कर दिया है कि कोरोना पीड़ित ये विदेशी नागरिक किस देश के है । चीन में एक जापानी नागरिक को कोरोना वायरस के संक्रमण होने की वजह से मौत होने की खबर आई थी ।

जिसकी जानकारी जापान के विदेश मंत्रालय ने टोक्यो में जारी एक बयान में बताया कि वुहान शहर में उसके नागरिक के मरने की खबर है । अगर बात चीन की करे तो चिकित्सा अधिकारियों का कहना है उस व्यक्ति के वायरस से संक्रमित होने की  संभावना काफी ज्यादा है । इसी बीच खबर आई है कि जापान से पृथक किए गए क्रूज जहाज पर तीन और लोग कोरोना वायरस से पीड़ित पाए गए हैं ।

इसके पहले स्क्रूज पर कोरोना वायरस के 41 लोग को पीड़ित पाया गया था । यह एक लग्जरी जहाज है जिसे जापान ने वापस बुला लिया है ।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *