भारत में कोरोना दो लाख लोगों को अब तक कर चुका है संक्रमित

भारत में कोरोना वायरस (COVID-19) दो लाख लोगों को अब तक कर चुका है संक्रमित

कोरोना वायरस का पहला मामला भारत में मार्च में आया था अब जून की शुरुआत में भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर दो लाख से भी अधिक हो गई है हालांकि कोरोना वायरस से पूरी तरह ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी बढ़ रही है।

भारत मे अब तक 95 हजार से अधिक लोग कोरोना वायरस ठीक हो चुके हैं लेकिन इससे मरने वालों की संख्या लगभग 6 हजार के पास पहुंच गई है। हालांकि अन्य देशों की तुलना में भारत में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या कम है। भारत में अभी कोरोना वायरस के कुल 97581 एक्टिव केस हैं।

कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए भारत में लगभग ढाई महीने से लॉक डाउन किया गया है पर अब धीरे-धीरे लॉक डाउन को चरणबद्ध तरीके से हटाया जा रहा है। इतने दिनों में अब लोगों की सोच में काफी परिवर्तन आ गया है। जहां शुरू में लोग कोरोना वायरस से डर रहे थे अब लोगों के मन में कोरोनावायरस को लेकर वह काफी कम हो गया है।

भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के बीच भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस से लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है बस लोग अपनी सुरक्षा के उपाय को अपनाएं।

भारत में कोरोना वायरस के मामले दो लाख के करीब पहुंचने पर भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के सेक्रेटरी श्री अग्रवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि भले ही आबादी की दृष्टि से भारत कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों में दुनिया में सातवें स्थान पर पहुंच गया है लेकिन यह विश्लेषण सही नहीं है क्योंकि अन्य देशों की तुलना में भारत की जनसंख्या काफी अधिक है।

यह भी पढ़ें : इस तरह से खत्म होगा कोरोना वायरस महामारी

दूसरी बात भारत में अन्य देशों की तुलना में रिकवरी रेट काफी ज्यादा है। बता दे भारत में कोरोना वायरस से रिकवरी रेट 48.07% है। उन्होंने आगे यह भी कहा कि लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है साथ ही इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि कोरोना वायरस की केसों की जल्दी पहचान करके उनका जल्द से जल्द इलाज किया जाए।

भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर दो लाख से भी अधिक हो गई है
भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर दो लाख से भी अधिक हो गई है

बता दे  भारत में अब कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को कोरोना वायरस के देश भर में 8 हजार से भी ज्यादा मामले सामने आए हैं। वही केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना वायरस महामारी अपने चरम बिंदु से बहुत दूर है और रोकथाम के लिए भारत में हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय

केरल और तमिलनाडु में भी कोरोना वायरस का कहर जारी है और मंगलवार को केरल और तमिलनाडु में एक एक हजार से भी ज्यादा केस कोरोना वायरस के संक्रमण सामने आए हैं साथ ही हरियाणा और बंगाल में भी कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।

कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मरीज महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु में है। कोरोना वायरस सर्वाधिक प्रभावित पांच राज्य क्रमशः महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दिल्ली, गुजरात और राजस्थान है।

कोरोना वायरस महामारी कि जब तक कोई दवा या टीका नहीं आ जाता है तब तक लोगों को अपनी सुरक्षा खुद करनी होगी। उन्हें साफ सफाई के साथ सतर्कता और एतिहास बरतना होगा। इस बीमारी से बचने का यही सबसे सुरक्षित तरीका है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *