वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करना हुआ आसान, बस एक फोन कॉल से बुक करें स्लॉट

Covid-19 vaccine:-

देशभर में वैक्सीनेशन का काम युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया गया है। इसके लिए कोविड पोर्टल भी बनाए गए हैं। अब वैक्सीन बुक करने के लिए लोगों को रजिस्ट्रेशन करने की जरूरत नहीं है। अब लोग एक फोन कॉल से भी अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए कोई नया नंबर जारी नहीं किया गया है। कोविड-19 के हेल्पलाइन नंबर का जो फोन नंबर है उसी पर आप कॉल कर के वैक्सीनेशन के लिए अपना स्लॉट बुक कर सकते हैं।

बता दें कि 1 मई से देशभर में 18 से 44 वर्ष के उम्र के लोगों के लिए भी वैक्सीनेशन का काम शुरू हो गया है। जिसकी वजह से कई राज्यों में वैक्सीन की कमी होने की खबरें भी आई हैं।

इस बीच वैक्सीन लगाने के इच्छुक लोग तत्काल टिकट बुक कराने की तरह ही रोज शाम को 7 वैक्सीन के लिए फ्लाइट बुकिंग की कोशिश में लगे हुए हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को असफलता ही मिल रही है।

लोगों की समस्याओं को देखते हुए सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है सरकार ने यह फैसला किया है कि बस एक कॉल के जरिए ही वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक हो जाएगा।

कॉल से कैसे बुक करें स्लॉट –

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के चीफ आर एस शर्मा का कहना है कि लोग कोविड पोर्टल के हेल्प नंबर 1075 पर कॉल करके वैक्सीन लगवाने के लिए अपने नजदीकी प्लॉट पर बुकिंग कर सकते हैं।

मालूम हो कि गांव के लोग आज भी फीचर फोन इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ऑनलाइन स्लॉट बुक करने में उन्हें काफी ज्यादा परेशानियां हो सकती हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है कि अब से एक फोन कॉल से ही स्लॉट बुक किया जा सकेगा।

वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक करने के लिए आपको अपने मोबाइल से 1075 पर कॉल करना होगा। इसके बाद दिए गए निर्देश के अनुसार स्लॉट बुकिंग के लिए बटन को दबाते रहना होगा।

इसके बाद आपको काल से संबंधित अधिकारी को ट्रांसफर किया जाएगा। इसके बाद आप किसी भी आईडी कार्ड का नंबर देना होगा। फोन करने से पहले आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, या दूसरे आईडी को अपने पास रख लें। जिससे जब भी फोन पर कोई सवाल पूछा जाए तो उसका जवाब आसानी से दे सकें और अपने स्लॉट को बुक कर सकें।

वहीं यदि आपके पास स्मार्टफोन है तो आप स्मार्टफोन के जरिए भी रेजिस्ट्रेशन कर सकते है। कोविड पोर्टल से वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा।

 सोशल मीडिया पर न शेयर करें वैक्सीन सर्टिफिकेट –

इसी बीच गृह मंत्रालय के अधीन काम करने वाली एक संस्था ने ट्वीट करके लोगों को चेतावनी जारी की है। साइबर दोस्त ने ट्वीट करते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में आपका नाम, लिंग, उम्र और अगली डोज की डेट जैसी कई जानकारियां शामिल होती हैं।

ऐसे में इन जानकारियों को सोशल मीडिया पर शेयर करना आपके लिए काफी महंगा साबित हो सकता है। इसलिए इस तरह की जानकारी को सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें।

क्योंकि इससे आप सोशल मीडिया के माध्यम से साइबर अटैक का शिकार भी हो सकते हैं। अपने डेटा को लेकर सुरक्षित रहें और इस तरह के डाटा को सोशल मीडिया पर शेयर ना करें इससे आपकी निजी जानकारी लीक होने का खतरा रहता है

यह भी पढ़ें :– रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा वह एंटी-कोविड वैक्सीन तकनीक हस्तांतरित करने के लिए तैयार