भारत न्यूजीलैण्ड से तीसरा टी20 मैच सुपर ओवर में जीता

भारत न्यूजीलैण्ड से तीसरा टी20 मैच सुपर ओवर में जीता

भारत ने न्यूजीलैंड के साथ खेले जा रहे पांच मैचों की टी-20 सीरीज में तीसरे मैच में जीत हासिल करने के साथ ही सीरीज अपने नाम कर ली है । विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने पहली बार ऐसा हुआ है जब न्यूजीलैंड की धरती पर T20 सीरीज जीतने में सफल हुई है । सीरीज का तीसरा मैच काफी रोमांचक था । भारतीय टीम को जीत सुपर ओवर में मिली ।

पहले की दो मैचों की तरह है इस तीसरे मैच में भी आखिरी गेंद पर छक्के के साथ ही भारतीय टीम मैच अपने नाम कर ली । सुपर ओवर में रोहित शर्मा ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर भारतीय टीम को रोमांचक जीत दिलाई जो एक ऐतिहासिक जीत बन गई ।

तीसरे मैच में सबसे खास बात यह रही कि भारतीय टीम को जीत छक्के से मिली । बता दे कि पहले मैच में श्रेयस अय्यर ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई थी दूसरे मैच में शिवम दुबे ने छक्का लगाया था और आज तीसरे मैच में सुपर ओवर में रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर भारतीय टीम को तीसरी जीत दिलाई ।

ऐसा पहली बार हुआ है जब भारतीय टीम ने किसी टीम के खिलाफ लगातार तीन टी-20 मैच में जीत हासिल की है । रोहित शर्मा ने बैक टू बैक दो छक्के लगा कर भारतीय टीम को जीत दिलाई । सीरीज का तीसरा T20 मुकाबला बेहद रोमांचक रहा ।

सुपर ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए आखिरी दो गेंदों पर 10 रन की जरूरत थी । रोहित शर्मा बल्लेबाजी कर रहे थे और उन्होंने लगातार दो छक्के लगाकर मैच का नक्शा पलट दिया यानी कि इस मैच के असली हीरो रोहित शर्मा रहे । मैच में रोहित शर्मा ने सुपर ओवर के बारे में बात करते हुए कहा “मैंने इससे पहले कभी सुपर ओवर में बल्लेबाजी नहीं की थी मुझे इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि यहां पर इस हालात में कैसे बल्लेबाजी की जाए ।

मैं समझ नहीं पा रहा था कि पहली गेद से ही अटैक किया जाए या फिर थोड़ा रुक जाए” । इस मैच में सुपर ओवर में भारत को जीत के लिए 2 गेंद पर 10 रन की जरूरत थी इसके बारे में रोहित शर्मा ने कहा कि “दबाव की स्थिति में मैं बस स्थिर रहना चाहता था मेरी यही कोशिश थी कि मैं अपना बेस्ट प्रदर्शन करूं” ।

इस मैच के संबंध में रोहित शर्मा ने कहा कि एक बार तो लगा था कि जैसे हार निश्चित है । खुद कप्तान विराट कोहली ने भी कहा कि हमें ऐसा लगा कि हमने मैच गंवा दिया है लेकिन फिर सुपर ओवर में सब कुछ बदल गया और सुपर ओवर की आखिरी दो गेंदों पर भारतीय टीम के रोहित शर्मा ने छक्का लगाकर भारत को जीत दिला दी ।

इसी के साथ रोहित शर्मा तीसरे टी20 मैच में अर्धशतक बनाया और विदेशी धरती पर रोहित शर्मा का यह T20 क्रिकेट में 18 वां अर्धशतक है और इस तरह से रोहित शर्मा दुनिया के पहले बल्लेबाज बने हैं जिनके नाम T20 मैच में विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने का रिकॉर्ड है   मालूम हो न्यूजीलैंड भारतीय टीम द्वारा दिये लक्ष्य का पीछा कर के मैच बताबरी पर ला खड़ा किया ।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने धमाकेदार पारी खेली और मैच स्कोर लगभग बराबर पर ला दिया । लेकिन मोहम्मद शमी ने एक ऐसा ओवर डाला जिससे मैच में भारतीय टीम की वापसी हुई और भारतीय टीम के लिए जीत का रास्ता बना । न्यूजीलैंड की टीम को 19 ओवर तक 171 रन बनाए थे और जीत के लिए उसे 6 गेंदों पर 9 रन की जरूरत थी ।

लेकिन भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी ने केन विलियमसन को अगले ओवर में तीसरी गेंद पर आउट कर दिया और आखिरी गेंद पर पर विकेट लेकर मैच को टाई करा दिया । इस आखिरी ओवर में मोहम्मद शमी ने 8 रन देकर दो विकेट हासिल किए और इस तरह से भारतीय टीम और न्यूजीलैंड दोनों का स्कोर बराबर हो गया और मैच सुपर ओवर में पहुंच गया । रोहित शर्मा ने आखिरी दो गेंदों पर दो छक्के लगाकर भारतीय टीम को जीत दिलाई ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *