भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज रद्द

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज रद्द

जैसा कि मालूम है दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम भारत दौरे पर आई हुई है । भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाने वाली थी जिसका पहला मुकाबला 12 मार्च को धर्मशाला में खेला जाने वाला था, लेकिन यह मैच नहीं हो पाया, अब बाकी के दोनों मैचों को भी रद्द कर दिया गया है ।

मालूम हो कि दूसरा मैच लखनऊ में तथा तीसरा मैच 18 मार्च को कोलकाता में खेला जाना था । पहले ऐसी खबर आ रही थी कि कोरोनावायरस की वजह से दोनों वनडे मैच खाली स्टेडियम में करवा दिए जाएंगे जिसके लिए स्टेडियम में तैयारियां भी शुरू कर दी गई थी ।

लखनऊ में खेले जाने वाले वनडे मैच के लिए जिन लोगों ने टिकट खरीदे थे उनके पैसे वापस करने की घोषणा कर दी गई थी । लेकिन अब यह खबर आई है कि दोनों वनडे मैच खाली स्टेडियम में भी नहीं खेले जाएंगे बल्कि रद्द कर दिए जाएंगे । बीसीसीआई की इस खबर से क्रिकेट के फैंस थोड़ा निराश हो सकते हैं ।

मालूम हो कि कोरोनावायरस चीन के वुहान शहर से होते हुए दुनिया भर में काफी तेजी से फैल रहा है । विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इसे महामारी भी घोषित कर दिया गया है । भारत में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहा है और इसी के मद्देनजर कई सारे खेलों को स्थगित कर दिया गया है ।

29 मार्च से खेला जाने वाला आईपीएल भी कोरोनावायरस की वजह से इसकी तारीखों में बदलाव करके 15 अप्रैल कर दिया गया है । अब यह खबर आई है कि दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच वनडे सीरीज का मैच नहीं खेला जाएगा । ऐसे में यह भी सवाल उठ रहा है कि क्या आईपीएल का मैच खेला जाएगा या नहीं ?

आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की बैठक 14 मार्च को होगी जिसमें इस बात का फैसला किया जाएगा मैच खेला जाएगा या नहीं । मालूम हो कि कोरोनावायरस की वजह से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच वहां के एक खाली स्टेडियम में खेला गया था जिसमें आस्ट्रेलिया को जीत मिली ।

वही कोरोना वायरस की वजह से ही इंग्लैंड की टीम श्रीलंका दौरे पर नहीं गई और इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच खेले जाने वाले मैच को रद्द कर दिया गया । भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर के अन्य देशों में भी खेले जाने वाले क्रिकेट या फिर दूसरे खेलो को या तो टाल दिया गया है या फिर रद्द कर दिया जा रहा है ।

भारतीय क्रिकेट टीम के दो पूर्व खिलाड़ी सुनील गावस्कर और वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि आईपीएल मैच को रद्द करने से बेहतर है उन्हें खाली स्टेडियम में खिलाया जाए ।

वहीं सरकार ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि सभी लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगह से दूर रहना चाहिए जिससे कोरोनावायरस दूसरे लोगों में न फैल सके ।

मालूम हो कि 1999 में एशियन टेस्ट चैंपियनशिप के खेल का आयोजन भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था । इस मैच में जब सचिन तेंदुलकर रन आउट हो गए थे तो दर्शक काफी अव्यवस्था उत्पन्न कर दिए थे जिसकी वजह से उस दिन मैच नहीं हो पाया था और अगले दिन खाली स्टेडियम में मैच खेला गया था ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *