आइए जानते हैं कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की डाइट के बारे में, जिससे जल्दी रिकवर हो सके

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की डाइट

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की डाइट

कोरोना वायरस का कहर दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है। जिसके चलते लोगों के दिलों दिमाग में डर बैठ गया है। ऐसे में इस महामारी से उबरने के लिए लोगों को सही रास्ता समझ में नहीं आ रहा है।

चारों ओर बढ़ते मामलों की खबरों से लोग भयभीत व चिंतित है। साथ ही अफवाहों की वजह से लोगों को काफी डर लग रहा है और इस बात का फैसला करना मुश्किल हो रहा है कि क्या सोच है और क्या नही।

ऐसे में यदि घर में ही कोई कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाए तो ऐसे में खुद को और मरीज को संभालना काफी मुश्किल हो रहा है। कोरोना वायरस से रिकवरी के लिए इलाज के साथ सही डाइट का पालन करना जरूरी होता है।

हेल्दी डाइट को अपनाकर मरीज जल्दी से इस वायरस से रिकवर हो सकता है। आज हम जानेंगे डाइटिशियन स्वाति के द्वारा बताये गए कुछ स्पेशल डाइट के बारे में, जिससे कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज जल्दी रिकवर हो सकते हैं।

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज का डाइट –

डाइटिशियन स्वाति बाथवाल के अनुसार कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को जल्दी रिकवरी के लिए हाई कैलोरी वाला भोजन करना चाहिए। जिसमें प्रोटीन और ऊर्जा अधिक मात्रा में पाई जाती हो।

रिकवरी करने वाले लोगों को यह बिल्कुल नहीं सोचना चाहिए कि इससे उनका वजन बढ़ेगा या घटेगा। इन्हें सिर्फ अपने रिकवरी पर ध्यान देना चाहिए। अपने डाइट में इन लोगों को मूंग की दाल जैसे प्रोटीन ऊर्जा से युक्त आहार जरूर से लेना चाहिए।

कोरोना वायरस महामारी के दौरान संक्रमित व्यक्ति को दाल की खिचड़ी, जौ की खिचड़ी, बेसन का चीला, दाल चीला, उपमा, दही दूध के साथ ओट्स, वेजिटेबल दलिया, चावल की खीर, अच्छी तरीके से पकाया हुआ स्प्राउट्स, पालक पनीर, अंडा, आमलेट, दाल, सब्जी को अपने डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्तियों में स्वाद चला जाता है। ऐसे में स्वादिष्ट से स्वादिष्ट आहार संक्रमित व्यक्ति को देने की कोशिश करना चाहिए। ताकि उनका टेस्ट जल्दी वापस आ सके।

इस दौरान मांसाहार के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि मांसाहार भोजन को पचाने में दिक्कत होती है। ऐसे में फूड प्वाइजनिंग की समस्या होने का खतरा रहता है।

कोरोना संक्रमित मरीज को ऐसे रखे हाइड्रेट

डाइटीशियन के अनुसार कोरोना वायरस में मरीजों को डीहाइड्रेशन की समस्या से बचना चाहिए। उन्हें अधिक से अधिक पानी पीते रहना चाहिए। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स को भी लिया जा सकता है।

कोरोना वायरस का कोई भी रामबाण इलाज नहीं

इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए लिक्विड एनर्जी ड्रिंक और प्रोटीन शेक का सेवन किया जा सकता है। मरीजों को नरियल का पानी, मीठा पानी,  अदरक की चाय, हल्दी, काली मिर्च को गर्म पानी के साथ, मिल्क बादाम, बादाम वाला दूध, इलायची पाउडर मिला कर दूध, नारियल का पानी,  हर्बल टी आदि पीते रहना चाहता है। इससे शरीर हाइड्रेट रहता है।

इन बातों का ध्यान रखें –

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों में ज्यादातर स्वाद और सूंघने की क्षमता खत्म होने की समस्या पाई जाती है। ऐसे में मरीज को काफी सारी चीजें अच्छी नहीं लगती हो।

इस दौरान वे कई सारी दवाइयों का सेवन करते हैं जिससे उनका स्वाद बिगड़ जाता है। इसलिए मरीज को कुछ खिलाये तो उनके पसंद नापसंद का विशेष ध्यान रखें।

फूड प्वाइजनिंग से बचाव के टिप्स –  बीमार व्यक्तियों में इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। ऐसे में उन्हे फ़ूड पॉइजनिंग होने का खतरा सबसे अधिक रहता है। कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को फ़ूड पॉइजनिंग की समस्या से बचा कर रखना चाहिए।

इस दौरान संक्रमित व्यक्ति को ऐसा कुछ नहीं देना चाहिए जिसे पचाना मुश्किल हो जैसे कच्ची मछली, बिना छीले अंकुरित अनाज, कच्चा का चिकन, मटन, सफेद पनीर आदि।

इसके अलावा फूड सेफ्टी का पालन करना चाहिए। जैसे अपने हाथों को बार-बार धोये, सब्जियों को अच्छी तरह से साफ करके पकाए, खाना बनाते वक्त हाथ को अच्छी तरीके से साफ करें।

ध्यान है यह बातें सिर्फ सामान्य जानकारी के लिए हैं अगर किसी भी प्रकार की कोई शारीरिक समस्या हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही डाइट का चुनाव करें।

यह भी पढ़ें :– आइए जानते हैं बंगाल में मिले कोरोना के ट्रिपल म्यूटेशन वैरीएंट और इसके खतरे के बारे में