खाली पेट केला खाना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह
लाइफस्टाइल

खाली पेट केला खाना हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदेह

केले को सेहत के लिए अच्छा बताया जाता है क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमें फिट रहने में मदद करते हैं। केला हमारे भूख को मारने का काम करता है और यह चर्बी को भी कम करता है।

ऐसा कहा जाता है कि किले में स्वस्थ फैट पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर में चर्बी करते है, वजन बढ़ा देते हैं, लेकिन मोटापा कम करने में भी मददगार होते हैं। बस केला खाने का सही तरीका और सही समय अपनाया जाना चाहिए।

कुछ लोग सुबह के समय ही ऑफिस जाने की जल्दी में या भूख लगने पर केला खा लेते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि केला खाने से एनर्जी मिलेगी और दिन भर काम करने के लिए केला खाने से पर्याप्त एनर्जी मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें :  सौफ का पानी वजन घटाने और पेट से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में है फायदेमंद

लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि खाली पेट केला खाना नुकसानदेय होता है। इससे स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

आइए जानते हैं खाली पेट केला खाने से क्या नुकसान होता है –

पाचन के लिए सही नही

केले में पोटेशियम, फाइबर और मैग्नीशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। साथ ही केले में कुछ एसिडिक तत्व भी पाए जाते है। केले को एसिडिक फल के तौर पर जाना जाता है।

bananas 1642706 1280

यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ केले और इस तरह के दूसरे एसिडिक फलों को खाली पेट खाने से मना करते हैं क्योंकि खाली पेट कोई भी ऐसा खाद्य पदार्थ खाने से पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं इसलिए अब कभी भी खाली पेट के लिए का सेवन न करें।

दिल के लिए नुकसानदेय

केले में पोटेशियम और मैग्नीशियम काफी अधिक मात्रा में पाए जाने की वजह से यदि खाली पेट केले का सेवन किया जाता है तब इससे दिल को नुकसान पहुंचता है क्योंकि खाली पेट केला खाने से खून में मैग्नीशियम पोटेशियम की अधिकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें : बरसात के मौसम में इन आयुर्वेदिक चीजों को खाने से बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

खून में अधिक मात्रा में पोटेशियम और मैग्नीशियम का स्तर होना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है।

थकान और सुस्ती का कारण

खाली पेट केला खाने से हम सोचते हैं कि दिन भर के लिए ऊर्जा मिल जाएगी। लेकिन खाली पेट केला खाना सही नहीं है। खाली पेट केला खाने से तुरंत एनर्जी तो मिल जाती है लेकिन यह अस्थाई रहती है, जल्दी थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है और फिर से भूख लग जाती है और कई बार इसकी वजह से ओवर डाइटिंग की समस्या भी हो जाती है।

इसलिए अगर सुबह के समय केला खाना है तो नाश्ते में केले का सेवन करें लेकिन खाली पेट केले का सेवन कभी न करें।

सोने से पहले केले का सेवन करें

कई बार देखा जाता है कि लोग रात का खाना खाने से पहले केला खा लेते हैं। जबकि यह गलत है क्योंकि जब रात में केला खाते हैं तब बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि रात के समय केला खाने से खांसी और सर्दी होने की समस्या संभावना बढ़ जाती है।

केला हमेशा दिन में खाये और खाली पेट न खाए। और केला खाने के बाद कभी भी तुरंत पानी न पीयें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *