जानिए किन बीमारियों में हल्दी का अधिक सेवन पहुंचा सकता है नुकसान

हल्दी का अधिक सेवन

हल्दी का अधिक सेवन

वैसे तो हल्दी को स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है, इसमे कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। लेकिन कुछ बीमारियों में हल्दी का सेवन नुकसान भी पहुंचाता है।

कुछ बीमारियों में यदि हल्दी का सेवन किया जाए तब यह स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के बजाय बिगाड़ सकता है। अक्सर देखा जाता है कि आमतौर पर लोग रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पीते हैं।

हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा होता है, लेकिन कुछ बीमारियों में हल्दी वाले दूध से परहेज करना बेहतर होता है ।

आइए जानते हैं किन बीमारियों में हल्दी का अधिक सेवन पहुंचाता है नुकसान : –

  1. डायबिटीज
  2. पीलिया
  3. पथरी की बीमारी
  4. रक्त स्त्राव में न करें हल्दी का सेवन
  5. गर्भवती महिलाएँ
  6. एनीमिया
यह भी पढ़ें : दर्द से राहत देने वाली पेन किलर सेहत के लिए है नुकसान देह जाने कैसे

1. डायबिटीज :-

आजकल सिर्फ बदलती लाइफ स्टाइल के चलते काफी लोगों में डायबिटीज की बीमारी देखने को मिलती है। क्योकि पहले की तुलना में लोगो की जिंदगी अब ज्यादा आरामदेह हो गई, लोग शरीरिक रूप से कम मेहनत करने लगे है नतीजा डाइबिटीज जैसे बीमारियों से जल्दी ग्रस्त हो जा रहे।

डायबिटीज के मरीजों को हल्दी के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए। अगर डायबिटीज के मरीज अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करते हैं तब यह उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है क्योंकि डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को नियंत्रित करने वाली दवा का सेवन नियमित रूप से करते हैं।

यह भी पढ़ें : फिटनेस की सनक होना भी है इस गंभीर बीमारी का एक लक्षण

ऐसे में उन्हें हल्दी का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अगर दवा का सेवन करते हैं और हल्दी का सेवन अधिक किया जाता है तब इससे ब्लड शुगर काफी ज्यादा कम हो जाता है और यह उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को हल्दी का सेवन कम करना चाहिए।

2. पीलिया   :-

पीलिया अर्थात ज्वाइंडिस के मरीजों को भी हल्दी के सेवन से परहेज करना बेहतर होता है क्योंकि पीलिया में हल्दी का सेवन नुकसान पहुंचाता है और हल्दी का सेवन करने से बीमारी बढ़ जाती है। इसलिए पीलिया से पीड़ित मरीज को हल्दी का सेवन बिल्कुल भी नही करना चाहिए हालांकि बीमारी ठीक हो जाने के बाद व्यक्ति हल्दी का सेवन कर सकता है।

3.पथरी की बीमारी :-

जो लोग पथरी की बीमारी से पीड़ित होते हैं उन्हें भी हल्दी के सेवन से परहेज करना चाहिए और अगर हल्दी का सेवन करना है तब इसके लिए डॉक्टर की सलाह जरूर लें क्योंकि पथरी की समस्या होने पर अगर हल्दी का सेवन किया जाता है तब यह उनके लिए काफी नुकसानदेह होता है।

4. रक्त स्त्राव में करें हल्दी का सेवन :-

जिन लोगों में रक्त स्त्राव से जुड़ी समस्याएं होती हैं जैसे की नाक से अचानक से या फिर लगातार खून आना जैसी समस्या है, तो ऐसे लोगों को हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए और यदि हल्दी का सेवन ऐसे लोग करते हैं तब उन्हें इसके पहले डॉक्टर की सलाह देना जरूरी होता है।

5. गर्भवती महिलाएँ :-

गर्भवती महिलाओं को भी हल्दी का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए क्योंकि अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन गर्भवती महिलाओं को कई तरह की परेशानियां उत्पन्न कर सकता है। इस लिए कोशिश करें कि गर्भवती महिलाएं डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही हल्दी सेवन करें।

6. एनीमिया :-

एनीमिया अर्थात जिन लोगों को खून की कमी होती हैं उन्हें भी हल्दी का अधिक सेवन करने से परहेज करना चाहिए क्योंकि एनीमिया की समस्या में हल्दी का अधिक सेवन स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है इससे स्वास्थ्य बिगड़ सकता है।

अपने स्वास्थ्य को ले कर जागरूक रहिये और स्वास्थ्य रहिये।