आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों का करे सेवन

आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए इन चीजों का करे सेवन

आज के समय में तो बड़ों क्या बच्चो को भी जल्दी से ही छोटी उम्र में ही चश्मा लग जा रहा है । बच्चों में छोटी उम्र में चश्मा लगने के पीछे वजह है उनका सही खान-पान ना होना है । इसके अलावा आजकल ऑफिस में कंप्यूटर पर बैठे स्क्रीन पर आंखें गड़ा कर घंटों काम करना पड़ता है जिसका सीधा असर आंखों पर ही जाता है जिससे आंखों की रोशनी रोशनी प्रभावित होती है ।

लोग अपनी आंखों की सेहत के लिए चश्मे का इस्तेमाल करते हैं । वहीं कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें चश्मा लगाना पसंद नहीं होता है और वे अपना अपने चश्मे से छुटकारा पाते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि चश्मा उनके पर्सनाल्टी को खराब कर रहा है ।

जो लोग कंप्यूटर पर काम नहीं करते हैं उन लोगों में भी कई बार देखा जाता है कि उनकी गलतियों और खानपान सही ना होने की वजह से उन्हें चश्मा लगाना पड़ता है । आंखों की रोशनी कम होने के कारण  खाने में पोषक तत्वों की कमी है । जिसकी वजह से आंखों से संबंधित बीमारियां हो जाती हैं । लेकिन इसके अलावा आंखों की समस्या के लिए और भी चीजें जिम्मेदार हैं- जिसमें पर्याप्त नींद न लेना, तनाव, सिरदर्द, भागदौड़ भरी जिंदगी आदि कारण शामिल है ।

दरअसल जब हम तनाव में रहते हसि तो उसकी वजह से आंखों में मांसपेशियों को आराम नहीं मिल पाता है और धीरे-धीरे उनमें खराबी आने लगती हैं । चलिए जानते हैं उन आहार के बारे में जिनके सेवन से आंखों की रोशनी को बढ़ाया जा सकता है और आंखों से चश्मा उतारा जा सकता है ।

आंखों के लिए फायदेमंद आहार:—

हरी सब्जी :- हरी सब्जी न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं बल्कि हमारे आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं । हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और यह हमारी सेहत के साथ ही हमारी आंखों के लिए भी जरूरी होता है । ऐसे में जो लोग अपनी आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं और अपने आंखों पर चश्मा नहीं लगाना चाहते हैं उन्हें अपने खाने में रोजाना हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल करना चाहिए ।

गाजर का जूस :- गाजर का जूस आंखों के सेहत के लिए फायदेमंद होता है । इसमें पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं । ऐसे में आंखों की रोशनी तेज करने के लिए रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पिया जाए तो आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है और चश्मे से भी निजात पाई जा सकती है

इलायची : – हम में से ज्यादातर लोग इलायची के स्वाद और सुगंध के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं लेकिन इलायची शरीर के तापमान को भी नियंत्रित रखने में मददगार होती है । इलायची का सेवन नियमित रूप से करने से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी बढ़ती है । इलायची और शोफ को पीसकर इसका पाउडर बनाकर इसका इस्तेमाल किया जाए इससे आंखों को काफी फायदा पहुंचता है । इलायची  के पाउडर को ठंडे दूध में मिलाकर भी लिया जा सकता है इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है ।

अखरोट :- अखरोट लंबे समय तक अपनी डाइट में शामिल करने से आंखों को लंबे समय तक स्वस्थ रखा जा सकता है क्योंकि अखरोट में ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन पाई जाती है और यह दोनों चीजें हैं आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।

आंवला :- आंखों की रोशनी को तेज करना चाहते हैं  लिए एक अच्छा विकल्प है आंवला,  क्योंकि आंवले में मौजूद पोषक तत्व से आंखों की सेहत को सालों साल बरकरार रखा जा सकता है । आंवले के सीजन में कच्चे आँवले को रोज की डाइट में शामिल किया जा सकता है । इसके अलावा आंवले का रस पेट के लिए भी काफी फायदेमंद होता है । आंवले का मुरब्बा खाने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *