अक्सर पेट में गैस बनना और पेट फूला लगने के पीछे ये जो सकती है वजह

अक्सर पेट में गैस बनना और पेट फूला लगने के पीछे ये जो सकती है वजह

पेट फूलना या पेट में गैस बनना है एक आम समस्या बन गई है । पेट में गैस बनने से गैस छोड़ते हैं लेकिन कई बार यह बेहद बदबूदार होती है और ऐसे में शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है । बहुत लोगों को हर समय वेट में गैस जैसा महसूस होता है ।

अगर किसी को हर वक्त पेट में गैस बनती है या ऐसा महसूस होता है तो यह एक गंभीर समस्या है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के संकेत के रूप में देखना चाहिए, और डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

 हमेशा पेट मे गैस महसूस होने के कारण :

च्विंगम खाने की आदत : – बहुत शौक च्विंगम खाने का शौक रखते हैं  च्विंगम खाने से बहुत सारी हवा अंदर निगल लेते हैं और जब यह हवा पेट तक पहुँच जाती है तब इन्फ्लेमेशन या फिर ब्लोटिंग जैसा महसूस होता है ।

हालांकि स्ट्रा का इस्तेमाल करके भी अगर कुछ पीते हैं तब भी गैस जैसा महसूस होता है क्योंकि चिंगम और एस्ट्रो को दातों की सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है ।

जल्दी जल्दी खाना खाने की आदत :- बहुत लोगों को जल्दी जल्दी खाना खाने की आदत होती है । इसकी वजह से भी गैस बनती है क्योकि ये लोग खाने को कम चबाते हैं या फिर बिना चबाए ही निगल जाते हैं । तेजी से खाना खाने की आदत की वजह से भी पेट में गैस जैसा महसूस होता है क्योंकि जल्दी-जल्दी खाना खाने से ज्यादा मात्रा में हवा भी अंदर चली जाती है ।

इसलिए खाना धीरे-धीरे और खूब चबाकर खाना चाहिए । अक्सर देखा जाता है कि जो लोग खाना जल्दी जल्दी खाते हैं उनका पेट फूल जाता है या फिर उन्हें ऐसा महसूस होता है और उन्हें  डकार भी आती है ।

फ़ूड सेंसटिविटी  :- फूड सेंसटिविटी की वजह से भी गैस जैसा महसूस होता है । ऐसे लोगो की फूड सेंसटिविटी भी गैस बनने की वजह हो सकती है । इस वजह से भी उन्हें पेट में ऐठन, मचली या फिर उल्टी जैसा महसूस होता है ।

फूड सेंसटिविटी का मतलब है कि उस व्यक्ति को कोई विशेष प्रकार का भोजन करने से समस्या होती है यानी कि उसका शरीर उस भोजन को पचाने की क्षमता नहीं रखता है । इसके अलावा जो लोग नियमित तौर से किसी दवा का सेवन करते हैं, उस वजह से भी गैस बन जाती है ।

कुछ दवा का सेवन करने से मुँह सूख जाता है और पेट में गैस जैसा महसूस होता है । इसमें एस्प्रिन एटासिड्स और आयरन को गोली शामिल है । इन दवाओं के सेवन से भी पेट फूलने और पेट मे गैस बनने को समस्या देखने को मिलती है।

अगर आप को भी हर वक्त गैस बनने या पेट फूलने की ज्यादा समस्या होती हो तो इसके लिए ऊपर बताए गए कारणों पर गौर करना चाहिए और खाने पीने से यह समस्या है तो खाने की आदत में सुधार करना चाहिए । लेकिन इसे नजरअंदाज न करे बल्कि अपने डॉक्टर से इस बारे में सलाह जरूर ले ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *