सीने में उठने वाला हल्का दर्द एसिडिटी के बजाय साइलेंट हार्ट अटैक हो सकता है

कई बार सीने में उठाने वाले दर्द को लोग हल्के में ले लेते हैं और इसे गैस या एसिडिटी मान लेते हैं लेकिन यह साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण भी हो सकते हैं क्योंकि लोग कई बार सीने में उठने वाले हल्केे दर्द को एसिडिटी की वजह से होने वाला दर्द मान बैठते हैं और दर्द को अनदेखा कर देते हैं । लेकिन उनके यह छोटी सी लापरवाही की वजह से उन्हें बिना इलाज के ही मौत के मुंह में जाने की वजह भी बन जाती है ।

इसलिए साइलेंट हार्ट अटैक के लक्षण के बारे में पूरी और सही जानकारी होना बहुत ज्यादा आवश्यक है । यदि सीने में हल्का भारीपन महसूस होता है या फिर ऐसा महसूस होता है कि सीने में कुछ दबाव है तो इस बात को हल्के में ना लें बल्कि तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें । बहुत से लोगो की बाँह में दर्द होता है कि इंसान के हाथों में खास करके बाएं भाग में दर्द की शिकायत रहती है और यह सीने तक भी चली जाती है यदि किसी को भी ऐसी तकलीफ हो तो उसे भी बिल्कुल भी नजरअंदाज न करके सीधे डॉक्टर को दिखाना चाहिए ।

कभी-कभी इंसान को अचानक चक्कर आने लगती है या फिर कमजोरी जैसा महसूस होने लगता है और वह ठीक से खड़ा भी नहीं हो पाता तो यह संकेत है कि उसे हृदयाघात होने वाला है और यदि किसी को इस प्रकार की तकलीफ हो तो अपने आसपास के लोग को तुरंत बताना चाहिए । कभी-कभी तो इंसान के सीने में होता हुआ दर्द उसके मुंह और जबड़ो में भी होने लगता है लेकिन कई बार सामान्य परिस्थितियों में जबड़ो में दर्द ठंड या फिर दाँत दर्द की परेशानी की वजह से होता है, लेकिन यदि किसी को दाँत या मुँह से  संबंधित कोई भी दिक्कत नहीं है और उसके बाद भी जबड़े या फिर मुंह में दर्द होता है तो उसे हल्के में नहीं लेना चाहिए ।

बहुत से लोगों के पैरों में अचानक सूजन आ जाती है जिसकी वजह होती है उनके शरीर मे खून अच्छी तरह से पंप नहीं कर पा रहा है । ऐसी स्थिति में भी डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि  पैरों में होने वाली सूजन किडनी और दिल के खराब होने का लक्षण हो सकता है । इसलिए सेहत को लेकर हमेशा सतर्क रहना चाहिए और किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर उसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *