सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है गुड़ का सेवन

सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद है गुड़ का सेवन

हमारे बड़े बुजुर्ग हमें खाना खाने के बाद वह खाने की सलाह देते हैं और खुद भी खाते हैं । इसकी वजह यह है कि गुड़ का सेवन हमारी सेहत के साथ-साथ हमारी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है । गुड़ का सेवन  हमें कई सारी बीमारियों से बचाता है और चेहरे के दाग धब्बे को भी मिटाता है । गुड़ का सेवन करना बालों के लिए भी फायदेमंद होता है ।

आइए जानते हैं गुड़ कैसे हैं सौंदर्य के लिए फायदेमंद-

गुड़ बालों को घना बनाकर उन्हें खूबसूरत बनाता है । गुण में मुल्तानी मिट्टी, दही और पानी मिलाकर उसका हेयर पैक बनाकर बालों में लगा ले और उसे एक घंटे बाद धो लें । ऐसा करने से बाल घने होंगे और मुलायम और चमकदार हो जाएंगे । उम्र के बढ़ने के साथ-साथ चेहरे पर झुर्रियां आनी शुरू हो जाती हैं । गुड में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है और त्वचा पर ग्लो लाने में सहायक होता है । इसलिए गुड़ का सेवन करना चाहिए ।

जो लोग नियमित रूप से गुड़ का सेवन करते हैं उनके चेहरे पर किसी भी तरह का दाग धब्बा नहीं रहता है । गुड का फेस पैक भी बनाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है । गुड़ का फेस पैक बनाने के लिए एक चम्मच गुण में एक चम्मच टमाटर का रस, आधा नींबू का रस, चुटकी भर हल्दी और गर्म ग्रीन टी को मिलाकर इसका पैक बना ले और इसे चेहरे पर 15 मिनट तक लगाए रखें और उसके बाद धो लें, यह त्वचा को दाग धब्बे रहित और चमकदार बनाती है ।

गुड़ बहुत सारे मिनरल्स और विटामिन होती है इस वजह से यह एक नेचुरल क्लीन्जर की तरह काम करता है । गुड़ खाने से कब्ज की शिकायत नहीं होती है और पेट साफ रहता है और स्किन पर भी इसका साफ असर नजर आता है । गुनगुने पानी में या  फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ मिलाकर पीने से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है ।

गुड़ का सेवन खून को साफ करने के साथ ही कई सारे स्किन प्रॉब्लम को भी दूर रखता है । गुड़ एनीमिया से भी बचाने का काम करता है । इसलिए रोजाना गुड़ का सेवन करना चाहिए । ओवरवेट और डायबिटीज से पीड़ित व्यक्तियों भी डॉक्टर से गुड़ खाने की सलाह लेनी चाहिए । ठंढीयों में गुड का सेवन करना फायदेमंद होता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *