13वें दक्षिण एशियाई खेलों में जारी है भारत का बेहतरीन प्रदर्शन

भारत का प्रदर्शन 13वें दक्षिण एशियाई खेलों में काफी बेहतरीन चल रहा है । 13 वें एशियाई खेल के दूसरे दिन भारत में कुल 11 स्वर्ण पदक के साथ कुल 27 पदक अपनी झोली में डाले हैं । इस तरह तरह से एशियाई खेल में अब तक भारत के पास कुल 43 पदक हो चुके हैं जिसमें से 18 स्वर्ण मेडल हैं 16 रजत है और 9 कांस्य पदक शामिल है ।

13 वें एशियाई खेल की मेजबानी नेपाल कर रहा है । इसमें 44 पदक के साथ नेपाल भारत से 1 पदक आगे है । पहले स्थान पर श्रीलंका 66 पदों के साथ है ।

अगर बात स्वर्ण पदक की करें तो नेपाल 23 गोल्ड मेडल के साथ पहले स्थान पर बना हुआ है और भारत के खाते में 18 गोल्ड मेडल है वहीं श्रीलंका के खाते में अब तक सिर्फ 5 गोल्ड मेडल है । भारतीय निशानेबाजों ने दक्षिण एशियाई खेलों में महिलाओं की टीम ने 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है । भारत की खिलाड़ी ने रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया है ।

लेकिन ईएसएस विश्व रिकॉर्ड में नहीं लिया जा रहा है क्योंकि दक्षिण एशियाई खेलों के परिणाम को अंतरराष्ट्रीय संस्था के रिकॉर्ड के लिहाज से मान्यता नहीं मिलती है । वहीं भारत ने 10 मीटर एयर राइफल टीम स्पर्धा में भी गोल्ड मेडल हासिल किया है ।

वहीं दूसरी तरफ भारतीय एथलीटों ने भी एशियाई खेलों में अपना शानदार प्रदर्शन दिखा रहे हैं और दशरथ स्टेडियम में 1500 मीटर की दौड़ में भारत ने 4 पदक जीते हैं । भारत को 1500 मीटर में स्वर्ण पदक और रजत पदक के अलावा महिला टीम ने भी रजत और कांस्य पदक जीता है । भारत की महिला और पुरुष खो खो टीम ने श्रीलंकाई टीम पर जीत हासिल करके फाइनल में अपनी जगह बनाई है ।

दूसरे सेमीफाइनल मैच के लिए बांग्लादेश की टीम मेजबान नेपाल से कल उसकी भिड़ंत होगी । भारतीय शटलरों ने भी दक्षिण एशियाई खेलों में बैडमिंटन प्रतियोगिता में व्यक्तिगत स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है और महिलाओं में भी भारत ने अंतिम आठ में अपनी जगह बनानी है ।

कुल मिलाकर कहा जाए तो एशियाई खेल में भारतीय खिलाड़ी अपना बेहतरीन प्रदर्शन दिखा रहे हैं और भारत के नाम स्वर्ण पदक, रजत पदक और कांस्य पदक दर्ज करवा रहे है । इसके पहले भारतीय  खिलाड़ियों ने एशियाई खेल के पहले दिन तीन स्वर्ण मेडल  आठ रजत पदक सहित कुल 14 पदक जीते थे ।

भारत ने 13 वें दक्षिण एशियाई खेल के ताइक्वांडो स्पर्धा में  पहले दिन के खेल में दो स्वर्ण पदक सहित कुल 9 पदक जीते थे  । भारत के लिए स्वर्ण पदक पुरुषटीम में उमा और गौरव सिंह तथा हर्षा सिन्हा की जोड़ी ने  जीता है ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *