सर्दी, खांसी और बुखार का इलाज

इस तरह करें सर्दी खांसी और बुखार का इलाज

कोरोना वायरस महामारी की वजह से देश में लॉक डाउन है। आपातकालीन सेवाओं को छोड़कर सभी कामकाज लगभग ठप पड़ गए हैं। हालांकि अब लॉक डाउन में धीरे-धीरे थोड़ी छूट दी जा रही है। लेकिन लॉक डाउन के बावजूद भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। अस्पतालों और क्लीनिक में भीड़ न हो इसके लिए सरकार लोगों को सलाह दे रही है कि सर्दी, खांसी और बुखार की स्थिति में लोग घर पर ही ऑनलाइन डॉक्टर से संपर्क करके अपना इलाज करें। बदलते मौसम के साथ सर्दी, खांसी , जुकाम होना आम बात है।

ये सर्दी और खांसी या बुखार भी एक वायरस की तरह से ही होता है जिसमें मुंह और नाक के जरिए ही वायरस शरीर के अंदर प्रवेश कर जाता है। कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर सर्दी खांसी और बुखार का इलाज काफी हद तक घर पर ही किया जा सकता है।

चलिए जानते हैं सर्दी खांसी और बुखार का इलाज घर पर कैसे करें :-

शरीर में न हो पानी की कमी :- शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए शरीर को हाइड्रेट रखना चाहिए क्योंकि गर्मी में शरीर में आर्द्रता खत्म होने लगती है। इसलिए गर्म और तेलिय चीज़ का सेवन किया जा सकता है, साथ ही उन पेय पदार्थों को अपने डाइट में ज्यादा शामिल करें जो शरीर को ठंडा रखने के साथ हाइड्रेट रखें।

पौष्टिक आहार :- स्वस्थ रहने के लिए डाइट में विटामिन सी विटामिन आयरन और कैल्शियम युक्त चीजों का सेवन करना जरूरी होता है क्योंकि इन चीजों में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वायरस से लड़ कर उन्हें भगाने में सक्षम होते हैं। इन चीजों के सेवन से सर्दी, खांसी और बुखार से जल्दी राहत मिल जाती है।

साफ सफाई :-  कोई भी वायरस संक्रमण की वजह से होता है। इसलिए घर में एक लोग से दूसरे लोग को संक्रमण हो सकता है। सर्दी, खांसी और बुखार में घर के दूसरे सदस्यों से दूरी बनाने के साथ ही साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए। टिशू पेपर को एक बार इस्तेमाल करने के बाद उसे दोबारा इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

काढ़े का सेवन :- सर्दी खांसी होने पर दिन भर में दो-तीन बार काढ़े का सेवन किया जा सकता है। इससे जल्दी ही सर्दी, खांसी से आराम मिल जाता है। डॉक्टर से सलाह के अनुसार सामान्य बुखार, सर्दी, खासी में दवाइयां ली जा सकती है ।

चाय में डाले ये चीजें : –  लोग सर्दी जुखाम में दवा ले लेते हैं लेकिन इसका जल्दी असर नहीं होता है ।  यदि आप इन चीजों को अपने चाय में डाल कर सेवन करते हैं तो सर्दी ,खांसी और जुकाम में आप को बहोत लाभ मिलेगा  ।

काली मिर्च :

काली मिर्च में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होता है और साथ में विटामिन सी भी पाई जाती है । काली मिर्च में पाए जाने वाले इन गुणों की वजह से ही इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में कालीमिर्च मददगार होता है और सर्दी खासी की जैसी समस्या दूर रहती है । इसलिए चाय में कालीमिर्च पीसकर डालना फायदेमंद है ।

अदरक :

अदरक में इन्फ्लामेट्री भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो कि शरीर के श्वास नली को साफ रखने में मददगार है । अदरक एंटीबैक्टीरियल होता है और इंजंक्शन से लड़ने में सहायक होता है । चाय में अदरक डालकर पीने से गले के दर्द की परेशानी कम होती है और साथ ही कफ की समस्या भी दूर हो जाती है ।

तुलसी :

तुलसी का प्रयोग आयुर्वेद में बहुत लंबे समय से हो रहा है ।वभारत के घरों में तुलसी की पूजा भी होती है । तुलसी में औषधीय गुण पाया जाता है । तुलसी शरीर को बैक्टीरिया और इंफेक्शन से लड़ने में मदद करती है और इम्यून सिस्टम को बढ़ाती है जिससे सर्दी खासी जैसे समस्या दूर रहती है और गले में कफ नहीं बन पाता

लौंग :

लौंग में  पाया जाने वाला फिनॉल कंपाउंड इन्फेक्शन से लड़ने में सहायक होता है। लौंग शरीर से सर्दी और खांसी के बैक्टिरिया को खत्म करता है  लौंग का  तेल तेलीय गुण गले को साफ करता है और कफ नहीं बनने देता । लौंग शरीर से टॉक्सिन को बाहर करके शरीर के इम्यूनिटी को बूस्ट करता है । चाय में हमेशा ठंड के मौसम में काली मिर्च का पाउडर अदरक और तुलसी डाल के पीना चाहिए इससे चाय का टेस्ट भी बढ़िया हो जाता है और इस तरह बनी चाय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है और सर्दी खांसी जैसी बीमारियों को दूर रखती है ।

सर्दी खांसी और  बुखार से बचने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत होना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अपने डाइट में उन खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं । अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन्हें सर्दी, खांसी की समस्या जल्दी हो जाती है।

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से जंग में गर्म पानी और काढ़ा कैसे है उपयोगी

गर्मियों के मौसम में भी बहुत ज्यादा ठंडे पानी का सेवन करने से बचना चाहिए और सावधानी बरतना चाहिए। स्वस्थ खानपान के साथ ही मौसमी ताजे फलों का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *