कान दर्द से परेशान
लाइफस्टाइल

कान दर्द से परेशान होने पर इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं दर्द से छुटकारा

बरसात के मौसम में कई सारी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है। कान दर्द भी अक्सर बारिश के मौसम में भीगने की वजह से हो जाता है। लेकिन कान दर्द आम परेशानी नहीं है लेकिन जब कान में दर्द होता है तब यह असहनीय हो जाता है, खाना पीना भी सोना सब कुछ इससे प्रभावित हो जाता है।

ज्यादातर कान दर्द बैक्टीरिया की वजह से होता है। इसके अलावा अन्य कई कारणों से भी कान दर्द हो सकता है, जैसे कि कान में पानी चला जाना, कान पर अधिक दबाव पड़ना, स्किन में किसी तरह का इंफेक्शन हो जाना या फिर एलर्जी होना।

अगर बरसात के मौसम में कान दर्द की समस्या हो जाये तब लोग डॉक्टर के पास जल्दी नही जाना चाहते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे को अपना कर कान दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने साबित किया सर्दी खांसी में एंटीबायोटिक से ज्यादा फायदेमंद है शहद
आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिनके जरिए कान दर्द से जल्दी राहत पाई जा सकती है :-

लहसुन का तेल :-

अगर अचानक से कान में दर्द होना शुरू हो गया हो और लंबे समय से कान कोई परेशानी न रही हो तब इसके लिए लहसुन का इस्तेमाल करके कान दर्द से राहत पाई जा सकती है क्योंकि लहसुन में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को रोकने और खत्म करने की क्षमता रखते हैं। कान दर्द होने पर लहसुन के कुछ कलियों को सरसों के तेल में डालकर पका लें। उसके बाद तेल को ठंडा हो जाने के बाद दो-तीन बूंद कान में डालें। इससे कान दर्द से आराम मिल जाएगा।

अदरक का रस :-

अदरक का रस भी कान दर्द से राहत देने में कारगार होता है। अदरक में एन्टी इन्फ्लामेट्री गुण पाया जाता है। कान दर्द होने पर सरसों के तेल में थोड़ा सा कद्दूकस की हुई अदरक डालकर उसे गर्म कर लें। ठंडा हो जाने पर छानकर अदरक को अलग कर ले और इस तेल को 2-3 बूंद कान में डालने कान दर्द से जल्दी आराम मिल जाएगा।

pexels burst 374765

जैतून का तेल :-

कान दर्द से राहत देने में जैतून का तेल भी काफी असरदार होता है। कान दर्द होने पर जैतून के तेल को चम्मच में रखकर हल्का सा गर्म कर लें और हल्का गुनगुना रहने पर ही तीन-चार बूंद कान में डाल दें। इससे भी कान दर्द से जल्दी आराम मिल जाता है।

तुलसी :-

आयुर्वेद और घरेलू नुक्से में तुलसी का प्रयोग अक्सर होता है। कान दर्द में भी तुलसी काफी फायदेमंद है कान में दर्द होने पर तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर दो-तीन बून्द कान में डाल ले। इससे थोड़ी देर में कान दर्द से राहत मिल जाएगी।

नीम का रस :-

नीम कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें बैक्टीरिया मारने की क्षमता पाई जाती है। नीम में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो संक्रमण को तो खत्म करते ही हैं साथ ही दर्द से भी राहत देते हैं। कान में दर्द होने पर नीम की पत्तियों का रस निकाल कर दो – तीन बूंद कान में डालने से थोड़ी देर में कान दर्द में राहत मिल जाएगी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *