स्मार्टफोन में 4G इंटरनेट के स्पीड को बढ़ाने के लिए अपनाएं यह ट्रिक

ऐसे बढ़ाएं अपनी 4G इंटरनेट की स्पीड

ऐसे बढ़ाएं अपनी 4G इंटरनेट की स्पीड

आज इंटरनेट हर किसी की जरूरत हो गया है। लोग ऑनलाइन पेमेंट करने से लेकर स्टडी करने और मनोरंजन के लिए भी अपने स्मार्टफोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करने लगे हैं।

कई बार इंटरनेट स्पीड स्लो होने से झुंझलाहट और कई तरह की समस्याएं आती हैं। विशेष करके ऑनलाइन पेमेंट के दौरान इंटरनेट स्लो होने से पेमेंट फेल होने या ट्रांजैक्शन पूरा न होने जैसी समस्याएं देखने को मिलती है।

वैसे तो आज के दौर में अधिकांश लोग 4G नेटवर्क का इस्तेमाल अपने स्मार्टफोन के माध्यम से कर रहे हैं। लेकिन कई बार देखा देखने को मिलता है कि 4G इंटरनेट होने के बाद थी उनके इंटरनेट की स्पीड काफी स्लो रहती है।

काफी लोगों को इस तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। आपने भी कभी न कभी इंटरनेट स्पीड के स्लो होने के मुश्किल का सामना किया होगा।

आज हम कुछ ऐसे टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में जानेंगे जिसे आप के इंटरनेट की स्पीड को आसानी से बढ़ाया जा सकता है।

ऐसे बढ़ाएं अपनी 4G इंटरनेट की स्पीड

  • अगर आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट बहुत स्लो चल रहा है तो सबसे पहले अपने फोन की सेटिंग को जाकर देखें। फोन की सेटिंग में नेटवर्क सेटिंग के विकल्प को ओपन करें और देखे।
  • विकल्पों में preferred type of network  को 4G या फिर LTE के विकल्प में से किसी एक का चुनाव करे।
  • ऐसा करने के बाद आप देखेंगे कि आपके इंटरनेट की स्पीड में सुधार हो गया रहेगा

Cache को डिलीट करे

कई बार cache फुल हो जाने की वजह से भी आप का एंड्रॉयड स्मार्टफोन स्लो चलने लग जाता है। स्मार्टफोन के स्लो चलने की वजह से इंटरनेट की स्पीड भी स्लो होने लगती है।

इसलिए समय-समय पर अपनी cache मेमोरी फोल्डर को क्लियर करते रहें। इससे स्मार्ट फोन की तो स्पीड बढ़ेगी ही साथ ही आपके मोबाइल के इंटरनेट की स्पीड भी काफी बढ़ जाएगी।

APN को चेक करें

यदि आपके इंटरनेट की स्पीड में अभी भी सुधार न हुआ हो तो अपने इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने के लिए सबसे पहले अपने सेटिंग में जाकर APN Access Point Network को चेक करें।

क्योंकि इंटरनेट की हाई स्पीड पाने के लिए APN एपीएन का सही होना बेहद जरूरी होता है। इसे सेट करने के लिए सेटिंग में जाकर मैनुअल सेट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया ऐप

विभिन्न सोशल मीडिया ऐप जैसे फेसबुक, इंस्टाग्राम, टि्वटर की वजह से भी कई बार इंटरनेट की स्पीड बहुत स्लो हो जाती है। क्योंकि इसे एक्सेज करने में बहुत ज्यादा डाटा की खपत करते हैं।

ऐसे में सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाकर ऑटो प्लेयर, डाउनलोड ऑप्शन को बंद कर देना चाहिए।ब्राउज़र में डाटा सेवर मोड को ओपन कर सकते हैं। इससे इंटरनेट की स्पीड को बढ़ाने में काफी मदद मिलती है।

इन सारी ट्रिक्स के अलावा अगर आपका इंटरनेट फिर भी स्लो चल रहा है तो इसके पीछे आपकी नेटवर्क सर्विस की तरफ से समस्या हो सकती है।

जिसकी वजह से इंटरनेट स्पीड स्लो मिलती है। कई कंपनियां जो इंटरनेट सेवा दे रही हैं जिसमें प्रमुख रुप से एयरटेल, जिओ, vodafone-idea प्रमुख रूप से शामिल हैं। V कई बार इनकी सर्विस में कुछ तकनीकी खराबी की वजह से भी इंटरनेट स्लो हो जाता है।

यह भी पढ़ें :– व्हाट्सएप ( WhatsApp ) चलाते समय इन गलतियों को बिल्कुल भी न करें