England cricket
खेल

आयरलैंड ने वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को 7 विकेट से हराकर दर्ज की ऐतिहासिक जीत

आयरलैंड क्रिकेट टीम वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ ऐतिहासिक जीत हासिल की है। जैसा कि इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज खेली जा रही थी जिसका आखिरी मुकाबला मंगलवार को खेला गया जिसमें आयरलैंड में ऐतिहासिक जीत हासिल की है।

आयरलैंड टीम के कप्तान बालबर्नी और स्टर्लिंग ने शतकीय पारी खेल कर इंग्लैंड को 7 विकेट से हरा दिया है। बता दें कि इंग्लैंड टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 328 रन का स्कोर बनाया था जिसमें इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन की शतकीय पारी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

तीन मैच की सीरीज के आखिरी मुकाबले में आयरलैंड ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और 49.5 ओवर में इंग्लैंड द्वारा दिए गए 329 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सिर्फ तीन विकेट गवांकर हासिल कर लिया।

तीन मैच की वनडे सीरीज में इंग्लैंड ने इस आखिरी मैच में जीत हासिल की है, दो मैच इंग्लैंड ने जीते हैं। इस तरह तीन मैच की सीरीज 1-2 से आयरलैंड की टीम हार गई।

329 रन का लक्ष्य एक तरह से आयरलैंड के लिए काफी मुश्किल लक्ष्य था। लेकिन जब आयरलैंड की टीम की तरफ से अनुभवी बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग बल्लेबाजी करने उतरे तो उन्होंने 142 रन की पारी खेली और इसी से मैच का रुख बदल गया।

उन्होंने 128 गेंद पर 9 चौके छह छक्के की मदद से 142 रन की पारी खेली दूसरे ओर आयरलैंड के कप्तान बालबर्नी ने भी शतकीय पारी खेली और 112 गेंदों में 12 चौके लगाकर 113 रन बनाये।

यह भी पढ़ें : एक कप्तान जिसने बदली दी भारतीय क्रिकेट की सूरत

आयरलैंड की टीम में दूसरे विकेट के लिए कप्तान बालबर्नी और स्टालिन के बीच 214 रन की साझेदारी हुई। आयरलैंड को पहला झटका 50 रन पर ग्रेथ डेलनी के रूप में लगा था जिन्होंने मात्र 12 की पारी खेली।

ireland cricket

इसके बाद दोनों बल्लेबाजों ने बेहतरीन बल्लेबाजी की और 42 ओवर तक आयरलैंड का कोई भी विकेट नहीं गिरा। आयरलैंड का दूसरा विकेट 264 रन के स्कोर पर स्टर्लिंग के रूप में गिरा था। लेकिन तब तक आयरलैंड की टीम जीत के करीब पहुंच गई थी। इंग्लैंड की टीम की तरफ से सबसे खर्चीले गेंदवाज विली रहे जिन्होंने 10 ओवर में 70 रन दिए और 1 विकेट हासिल किया।

यह भी पढ़ें : क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से जुड़ी कुछ बातें

इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच खेले गए इस तीसरे वनडे में एक इंटरनेशनल रिकॉर्ड भी बना ल। यह रिकार्ड इंग्लैंड के वनडे टीम के कप्तान इयोन मोरगन के नाम रहा। अब इयोन मोरगन इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

बता दे कि पहले यह रिकार्ड भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम था। इंग्लैंड के कप्तान ने अपने शतकीय पारी में 4 छक्के लगाए बतौर कप्तान उन्होंने इंटरनेशनल करियर में अब तक कुल 213 छक्के लगाए हैं, जबकि भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कप्तान के रूप में इंटरनेशनल करियर में कुल 211 छक्के लगाए हैं।

तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया टीम के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग है जिनके नाम बतौर कप्तान 171 छक्के दर्ज हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *