क्या आप जानते हैं जेफ बेजोस खास बैठकों में हमेशा एक सीट खाली क्यों छोड़ते हैं?

जेफ बेजोस खास बैठकों में हमेशा एक सीट खाली क्यों छोड़ते हैं

जेफ बेजोस खास बैठकों में हमेशा एक सीट खाली क्यों छोड़ते हैं

कहा जाता है कि जब हम कोई बड़ा सपना देखते हैं तो उसकी शुरुआत बेहद छोटी स्तर पर होती है। इस दौरान अपने सपने को पूरा करने के लिए कई सारे त्याग करने पड़ते हैं। कई सारे त्याग और लगातार मेहनत के बाद जाकर इंसान अपना लक्ष्य हासिल करता है और एक कामयाब शख्स बनता है।

आज हम जानेगे एक ऐसे ही शख्स के बारे में। ये शख्स है जेफ बेजोस, जिनकी दुनिया में एक अलग ही पहचान है। वह दुनिया के अमीरों की सूची में गिने जाते हैं। बता दें कि वह दुनिया की सबसे बड़ी रिटेल कंपनी अमेजन के मालिक होने के सारे इस कंपनी के सीईओ भी हैं।

अभी हाल में ही इनके बारे में एक चौंकाने वाली बात जानने को मिली है। दरअसल जेफ बेजोस अपने हर महत्वपूर्ण बैठक में एक सीट खाली छोड़ देते हैं। आइए जानते हैं वह ऐसा क्यों करते हैं?

अमेज़न कंपनी के मालिक जेफ बेजोस अपने हर मीटिंग में एक सीट खाली ही छोड़ देते हैं। यह बात हर किसी को हैरान कर सकती है। दरअसल यह सीट कस्टमर यानी कि ग्राहक के लिए वह खाली छोड़ते हैं और बताते हैं कि बैठक के दौरान अगर कोई कस्टमर वहां पर मौजूद है तो ठीक है। अगर वहां कोई भी कस्टमर नहीं है तो उसके लिए एक सीट खाली रखी जाती है।

अमेजन कंपनी के तमाम बड़े फैसले इस बात को ध्यान में रखकर ही लिए जाते हैं बैठक चाहे तीन लोगों की हो या फिर से ज्यादा लोगों की हमेशा सीट छोड़ने की परंपरा का पालन बखूबी किया जाता है। इसके पीछे कुछ वजह है।

दरअसल जब जेफ बेजोस ने इस कंपनी को शुरू किया था तब वह ऐसा किया करते थे। क्योंकि वह अपने कंपनी को नंबर वन कंपनी बनाने के लिए हमेशा ग्राहक को समझते थे।

जेफ बेजोस के बारे में कहा जाता है कि वह बाकी कंपनियों की तरह अपने कंपनी में पावर प्रजेंटेशन जैसे कल्चर को वरीयता नहीं देते हैं। वह इसके खिलाफ है।

अगर किसी के पास कंपनी के हित के लिए या कोई भी आईडिया आता है तो वह इस आइडिये को विस्तार से लिखकर ईमेल करना पसंद करते हैं। इसके बाद अगर वह आइडिया कंपनी को अच्छा लगता है और सही लगता है तब बाद में उस पर चर्चा की जाती है।

खास बात यह है कि अमेजन कंपनी में जब भी कोई बैठक होती है तो सभी अधिकारियों को प्रेजेंटेशन नहीं देने होते हैं। बल्कि अधिकारियों को अपनी बातें लिख कर ले जानी रहती है।

इसके अलावा जेफ बेजोस डाटा पर काफी यकीन करते हैं जिसकी वजह से उनकी कंपनी के लोगों को किसी भी बैठक से पहले डेटा की काफी अच्छे ढंग से तैयारी करनी पड़ती है।

जेफ बेजोस का मानना है कि कोई भी काम कभी भी फुलप्रूफ नहीं होता। हर काम में कहीं न कोई कोई न कोई खामियां रह जाती हैं। ऐसे में उनका मानना है कि सफलता के लिए इन गलतियों से होकर गुजरना जरूरी है तभी सफलता मिलती है।

यह भी पढ़ें :– आइए जानते हैं कैसे बनते हैं ओले? और ओलावृष्टि से जुड़ी अन्य बातें