किसानों की आय दोगुनी

किसानों की आय दोगुनी: Jio और ITC जैसी कंपनियां बढ़ाएगी किसानों की आय, जानिए कैसे

 किसानों की आय तेजी से बढ़ाने के लिए सरकार चाहती है कि वे कृषि में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करें। इसके लिए केंद्रीय कृषि और कृषि कल्याण मंत्रालय ने कुछ प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ हाथ मिलाया है।
इन कंपनियों में सिस्को, निन्जाकार्ट, जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड और एनसीडीईएक्स ई-मार्केट्स लिमिटेड (एनईएमएल) शामिल हैं।

नई तकनीक से कृषि क्षेत्र का किया जा रहा आधुनिकीकरण
संघ के कृषि और किसान मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, यह समझौता ज्ञापन कृषि क्षेत्र में डिजिटल तकनीकों और अन्य सर्वोत्तम प्रथाओं को बढ़ावा देने और प्रारंभिक परियोजनाओं को पूरा करने के लिए बनाया गया था। सरकार का कहना है कि कृषि क्षेत्र का आधुनिकीकरण नई तकनीकों के साथ जारी रहेगा ताकि किसान अपनी आय बढ़ा सकें।

पांच समझौतों पर हस्ताक्षर किए गए हैं
मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि सिस्को, निंजाकार्ट, जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड और एनसीडीईएक्स ई-मार्केट्स लिमिटेड (एनईएमएल) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इन परियोजनाओं को प्रायोगिक तौर पर चलाया जा रहा है।

किसानों को मिलती है मदद
मंत्रालय का मानना ​​है कि इन पायलट परियोजनाओं से किसानों को इस बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि कौन सी फसल उगानी है। बेहतर फसल पाने के लिए उन्हें किस तरह के बीजों का उपयोग करना चाहिए? फसल की उपज को अधिकतम करने के लिए उन्हें पौधे प्रबंधन में भी मदद की जाती है।

विस्तृत जानकारी प्राप्त करें
कृषि मंत्रालय के अनुसार इससे न केवल किसानों को मदद मिलेगी, बल्कि कृषि उत्पाद खरीदने वाले भी सटीक और समय पर जानकारी के आधार पर अपनी खरीद योजना को आधार बना सकेंगे। किसानों को अपने उत्पादों की बिक्री या भंडारण की पूरी जानकारी कब, कहां और किस कीमत पर मिलती है। इससे उन्हें बेहतर निर्णय लेने में मदद मिलेगी।

सरकार का डिजिटल कृषि मिशन संपन्न
सरकार ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता, ब्लॉकचेन, रिमोट सेंसिंग और जीआईएस तकनीकों, ड्रोन और रोबोट के उपयोग आदि जैसी नई तकनीकों पर आधारित परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए 2021-25 के लिए पहले ही एक डिजिटल कृषि मिशन शुरू किया है।

यह भी पढ़ें :–

https://mahatmapost.com/sapa-or-bjp-me-jubani-jung/

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *