एक भारतीय लड़की घर से काम कर के सालाना 50 करोड़ कमाती है

एक भारतीय लड़की घर से काम कर के सालाना 50 करोड़ कमाती है

क्या आप इस बात पर यकीन करेंगे की कोई भारतीय लड़की घर बैठकर 50 करोड़ सालाना कमाती है । यकीन करना थोड़ा मुश्किल है लेकिन यह सच है । एक लड़की यूट्यूब पर पोस्ट करके सालाना 50 करोड़ कमा लेती है । आज के समय में यूट्यूब लोगो के बीच काफी लोकप्रिय है । लोग दिन-रात यूट्यूब पर वीडियो देखते रहते हैं ।

कई सारे लोगों के लिए कमाई का जरिया भी यूट्यूब है । ऐसे ही एक लड़की जिसकी उम्र 28 साल है, यूट्यूब पर एक ब्रांड है । फोर्ब्स पत्रिका ने यूट्यूब के बेताज बादशाह की सूची में इस भारतीय लड़की को तीसरा स्थान दिया है । इस लड़की का वीडियो काफी मजेदार और रोचक होता है और उसी तरह इसके सफलता की कहानी भी काफी रोचक है ।

हम बात कर रहे हैं लिली सिंह की जो सालाना विज्ञापन के जरिए 15 करोड़ कमाती है । इनका जन्म पंजाब के परिवार में हुआ था और इंटरनेट के बदौलत उसने आज अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है । लिली के माता पिता चाहते थे कि वह वकील बने लेकिन उसकी किस्मत में कुछ और ही बनना लिखा था ।

लिली ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने के बाद यार्क यूनिवर्सिटी से मनोविज्ञान में डिग्री ली है । जब लिली टीनएजर थी तब से ही उसे संगीत कला और नाटक में रुचि हुआ करती थी । लिली ने शुरू में छोटी और मजेदार ऑडियो क्लिप तैयार करके इंटरनेट पर डालना सुरु किया था । लिली अपने कॉलेज के लास्ट ईयर में डिप्रेशन में चली गई थी, क्योंकि वो अपने दादाजी के बेहद करीब थी और उनकी अचानक मौत से लिली को गहरा सदमा लगा था और वह डिप्रेशन में चली गई थी ।

इसके बाद इस डिप्रेशन से निकालने के लिए लिली ने यूट्यूब का इस्तेमाल करने लगी और उसके बाद उसकी पूरी जिंदगी बदल गई । लिली सिंह ने अपना पहला वीडियो विश्व शांति के संदेश पर आधारित बनाया था । यह वीडियो 2010 में बनाया गया था जिसे सिर्फ 70 लोगों ने देखा था, इसके बाद दूसरा, तीसरा, चौथा ऐसी कई सारी वीडियो लिली ने बनाए । शुरू में उसके लिए एक हजार सब्सक्राइब पाना एक सपने जैसा ही था ।

लेकिन उसने कभी हार नहीं मानी और एक के बाद एक कई सारे वीडियो पोस्ट करती रही । आज लिली के चैनल को सालाना 15 करोड़ के एडवर्टाइजमेंट ही मिलते हैं और करीब एक करोड़ से ज्यादा लोग लिली के चैनल सब्सक्राइब किये है । लिली अपने हर वीडियो में गुरुवार और सोमवार को एक नया वीडियो अपलोड करने का वादा करती हैं और इस वादे के साथ ही अगले हफ्ते फिर हाजिर होती हैं ।

लिली सिंह के चैनल का नाम है – सुपर वूमेन और इस चैनल से मिशेल ओबामा, माधुरी दीक्षित, डेन जॉनसन जैसे कई नामी हस्तियों का नाम भी शामिल है, जिनके साथ लिली में काम किया है । लिली को विदेश में कई बार रंगभेद की चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा था । वैसे यह आम बात है कि कई देशों में दूसरे लोगों की तुलना में गोरे लोगों को ज्यादा महत्व दिया जाता है लेकिन लिली ने इस स्टीरियोटाइप को दरकिनार करते हुए यूट्यूब स्टार की सूची में तीसरा स्थान बनाया है जो कि अपने आप में एक बहुत बड़ी बात है ।

लिली वाकई में एक सुपर वूमेन है । लिली की कहानी से हमें यह प्रेरणा मिलती है जिंदगी की राहों में अगर हम एक लक्ष्य लेकर चलते हैं तो हमें उसके लिए एकजुट होकर काम करना होगा और सफलता एक ना एक दिन जरूर मिलेगी ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *