इन दवाइयों का सेवन भी बढ़ाता है मोटापा आइए जाने किस तरह करें बचाव

इन दवाइयों का सेवन भी बढ़ाता है मोटापा

इन दवाइयों का सेवन भी बढ़ाता है मोटापा

आज के दौर में मोटापा की समस्या दिन ब दिन बढ़ती ही जा रही है। मोटापा की समस्या ज्यादातर  गलत खानपान और बदली हुई लाइफ स्टाइल के साथ ही कुछ दवाइयों के इस्तेमाल की वजह से भी हो सकता है। रोजमर्रा इस्तेमाल की जाने वाली कुछ दवाइयां काफी हद तक मोटापे के लिए जिम्मेदार होती हैं। आइए जानते हैं किन दवाओं के सेवन से मोटापा बढ़ सकता है क्योंकि इन दवाइयों के सेवन से बीमारी में तो राहत मिलती है लेकिन बाद में यह मोटापा बढ़ा देती हैं –

हार्मोन सप्लीमेंट्स :-

शोध के अनुसार हार्मोन सप्लीमेंट्स का सेवन करने से मोटापा की समस्या बढ़ जाती है क्योंकि इसकी वजह से ब्लड शुगर का लेवल बढ जाता है। इसलिए कोई भी हार्मोन सप्लीमेंट्स लेने से पहले डॉक्टर की सलाह लें। अक्सर देखा गया है कि हार्मोन सप्लीमेंट्स लेने की वजह से भूख अधिक लगती है और ज्यादा खाना खाने से मोटापा बढ़ना स्वाभाविक है।

माइग्रेन की दवा :-

माइग्रेन की दवा का सेवन करने से भी मोटापा बढ़ जाता है क्योंकि माइग्रेन की दवा लेने से टेस्टबर्ड्स एक्टिव हो जाते हैं नतीजा यह होता है कि अधिक भूख लगने लगती है और इससे मोटापा बढ़ता है। इसलिए कोई भी दवा खाने से पहले उसकी अच्छी जांच पड़ताल कर लें।

स्टेरॉइड्स :-

स्टेरॉइड्स ग्रुप की दवाइयां विशेष करके अस्थमा और आर्थराइटिस जैसी बीमारियों में सेवन की जाती है लेकिन ये दवाइयां मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होती हैं। साथ ही इन दवाइयों का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

ये विकल्प अपनाये :-

अगर आपको भी ऐसा लग रहा है कि किसी दवा के सेवन की वजह से वजन बढ़ रहा है तो इसके लिए सबसे पहले अपने डॉक्टर को बताएं और उनसे दवा के दूसरे विकल्प के बारे में पूछें। लेकिन बिना डॉक्टर की सलाह के अपनी दवाई को न बदलें। डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को कुछ लाइफ सेविंग ड्रग्स भी डॉक्टर की निगरानी में दी जाती है और इन दवाइयों के सेवन से भी वजन बढ़ता है।

यह भी पढ़ें : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने साबित किया सर्दी खांसी में एंटीबायोटिक से ज्यादा फायदेमंद है शहद

ऐसे में इन दवाइयों का सेवन बंद नही किया जा सकता है। लेकिन इसके लिए डॉक्टर से सलाह ली जाती है, विशेष करके डायबिटीज और हार्ट के मरीजों को दवाइयों के सेवन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरतना खतरनाक हो सकता है।

खुराक कम कर सकते हैं :-

अगर किसी विशेष दवाइयों के सेवन से अगर वजन बढ़ रहा हो तो इसके लिए डॉक्टर से परामर्श करें क्योंकि हो सकता है डॉक्टर बाद में इन दवाइयों की खुराक में कमी कर दें लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना अपनी मर्जी से किसी भी तरह का बदलाव करना सही नहीं होगा।

खानपान पर दे ध्यान :-

ज्यादातर मोटापे की समस्या के लिए खानपान जिम्मेदार है। इसलिए लोगों को अपने खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। खानपान में बदलाव लाकर भी मोटापे की समस्या से निजात पाया जा सकता है। हमेशा कोशिश करें कि ब्रेकफास्ट हेल्दी हो क्योंकि खानपान का सीधा असर स्वास्थ्य पर पड़ता है और अच्छा खानपान होने से बीमारियां दूर रहती हैं वही खानपान सही न होने की वजह से तमाम तरह की बीमारियां शरीर में घर कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें : डायबिटीज के मरीजों के लिए करौंदा है बहुत फायदेमंद आइये जानते करौंदे के फायदे