दूध पीने के संबंध में जाने कुछ आयुर्वेद के टिप्स

दूध पीने के संबंध में जाने कुछ आयुर्वेद के टिप्स

अक्सर देखा जाता है कि हर कोई अपने स्वास्थ्य को ले कर परेशान रहता है । हम में से हर कोई स्वस्थ रहना चाहता है और बीमार नहीं पडना चाहता है । स्वस्थ रहने के लिए खानपान का सही होना बेहद जरूरी है । ऐसे में हमें यह जानना भी जरूरी हो जाता है कि किस चीज के साथ कौन सी चीज नहीं खानी चाहिए । हमेशा से हर कोई जानता है कि दूध को संपूर्ण आहार कहा जाता है । बडे हो, बच्चा हो, या फिर बुजुर्ग , हर किसी को दूध पीना अच्छा लगता है ।

लेकिन दूध के साथ कौन सा फूड खाना चाहिए और कौन सा नहीं इसके बारे में आयुर्वेद में काफी कुछ बताया गया है । आयुर्वेद के अनुसार कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें दूध के साथ बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए ।

ज्यादातर लोग खास करके जो लोग बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं और युवा बने रहना चाहते हैं वो वर्कआउट करने के बाद  बनाना शेक का इस्तेमाल करते हैं । यहां तक कि कई सारे फिटनेस कोच भी बनाना शेक को वर्कआउट के बाद पीने की सलाह देते हैं । लेकिन आयुर्वेद के अनुसार दूध और केले को एक साथ नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे पाचन शक्ति प्रभावित हो सकती है ।

आयुर्वेद के अनुसार जब हम कोई चीज खाते हैं तो हमारे अंदर एक आग भड़कती है और जिस तरीके से आग में जलने वाली कोई चीज डालने पर वह और ज्यादा तेजी से फैलती है तो उसे बुझाने के लिए पानी की जरूरत पड़ती है । ठीक उसी तरह यही जरूरत शरीर की भी होती है ।

जब शरीर के अंदर जब आग ज्यादा हो जाती है तो इससे हमारे पाचन करने की क्षमता प्रभावित होती है और पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और शरीर से में विषाक्त पदार्थ बनने लगते हैं । यही विषाक्त पदार्थ सारी बीमारियों की जड़ होते हैं । आयुर्वेद विशेषज्ञों के अनुसार दूध एक पोषण युक्त आहार है इसमें कई सारे तत्व पाए जाते हैं ।

ऐसे में इसके साथ कभी भी कोई असंगत खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए । आयुर्वेद के अनुसार असंगत पदार्थ खाना जहर से कम नहीं है । आयुर्वेद के अनुसार दूध के साथ केला, खिचड़ी, मूली, दही, कोई भी खट्टा पदार्थ या खट्टा फल नहीं खाना चाहिए ।

आयुर्वेद का मानना है कि दूध में बिना कुछ मिलाएं इसे ऐसे ही पीना चाहिए । दूध के स्वाद को बढ़ाने के लिए चीनी या फिर शहद का इस्तेमाल किया जा सकता है क्योंकि यह दूध के पोषक तत्व को बढ़ाने का काम करते है ।यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं और आयुर्वेद के नियमों का पालन करने को सही मानते हैं तो ऊपर बताई चीजों को आप अमल में लाएं ।

अगर आप दूध के साथ केला खाना पसंद करते हैं तो इसे छोड़ दें । अन्यथा आप अपनी पसंद के अनुसार चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं । इस पोस्ट में बताई गई चीजें सिर्फ आयुर्वेद के नियम को ही बता रही है ।  हम पर और आप पर डिपेंड करता है कि हम कौन सी चीजें आयुर्वेद की मानें और कौन सी नही ।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *